पटना

बिहारशरीफ: जिले में कोरोना की रफ्तार पर लगा ब्रेक


      • 03 जून को चार तथा 02 जून को मिले सात कोविड केस
      • जिले में एक्टिव केसों की संख्या 418
      • कोविड की रफ्तार मंद पड़ते ही सुस्त हुआ स्वास्थ्य महकमा कई बस पड़ाव और रेलवे स्टेशन में जांच हुआ बंद
      • सीएम के आदेश के बावजूद कोलकाता से आने वाली बसों के यात्रियों का नहीं शुरू हो सका कोविड जांच

बिहारशरीफ (आससे)। जिले में कोरोना की रफ्तार पर लगातार लगाम लग रहा है। किये जा रहे जांच और लॉकडाउन का अब व्यापक असर दिखने लगा है। 03 जून को जिले में 4360 जांच में मात्र 4 पॉजीटिव मामले सामने आये है, जो निश्चित तौर पर जिले के लिए राहत भरी खबर है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 03 जून को जिले के अलग-अलग टेस्ट सेंटरों पर 3792 लोगों का कोविड टेस्ट एंटीजन टेस्ट किट से हुआ, जिसमें तीन लोग संक्रमित पाये गये। अस्थावां के दो तथा एकंगरसराय के एक लोग कोविड पॉजीटिव पाये गये जबकि आरटीपीसीआर से कुल 568 जांच हुई, जिसमें  एक व्यक्ति पॉजीटिव पाया गया। हिलसा में आरटीपीसीआर से हुई जांच में एक व्यक्ति पॉजीटिव मिला है।

जिले में लगातार बाहर से आने वाले लोगों का भी कोविड जांच किया जा रहा है। रेलवे स्टेशन बिहारशरीफ के रामचंद्रपुर एवं सरकारी बस पड़ाव के अलावे राजगीर, हिलसा रेलवे स्टेशन तथा हिलसा बस स्टैंड के साथ हीं सिलाव रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों का कोविड जांच किया गया। हालांकि इस्लामपुर रेलवे स्टेशन और बस स्टॉप के अलावे बिहारशरीफ के दोनों बस पड़ावों में आज एक भी सैंपल नहीं लिया गया।

मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों यह ऐलान किया था कि पश्चिम बंगाल से आने वाले यात्रियों को बगैर कोविड जांच किये राज्य में प्रवेश नहीं मिलेगा। इससे इतर बिहारशरीफ में प्रतिदिन आधा दर्जन बसें कोलकाता से पहुंच रही है, लेकिन एक भी यात्री का कोविड टेस्ट नहीं हो पा रहा है। निश्चित तौर पर यह खतरे का संकेत है। समय के साथ-साथ कोविड के रफ्तार घटने के बाद स्वास्थ्य महकमा भी कर्तव्यों से विमुख होता दिख रहा है। बिहारशरीफ मुख्यालय के दो महत्वपूर्ण बस पड़ावों के अलावे इस्लामपुर रेलवे स्टेशन और बस पड़ाव में कोविड जांच नहीं हो पा रहा है। कोलकाता से आने वाली बसों में तो आज तक कोविड जांच का प्रावधान भी नहीं हो सका है।

हालांकि जिले में अभी भी 418 कोविड एक्टिव केस नालंदा जिले के है, जबकि 42 एक्टिव केस दूसरे जिले के है। इनमें 388 लोग होम आइसोलेशन में है, जबकि 72 लोग इंस्टीच्यूशनल आइसोलेशन में रखे गये है। 02 जून को 166 लोग कोरोना का जंग जीतकर डिस्चार्ज हो चुके है और 02 जून को 7 नया केस मिला था। जिले में एक्टिव केस लगभग दो फीसदी बच गये है।