पटना

बिहारशरीफ: डीएम ने पंचायत चुनाव की तैयारी का वीसी के जरिये किया समीक्षा


नालंदा के किस प्रखंड में किस चरण और तिथि को होगा चुनाव इसका शिड्यूल अभी राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नहीं हुआ है निर्गत

बिहारशरीफ (आससे)। जिले में पंचायत चुनाव की तैयारियों का बुधवार को जिलाधिकारी सह जिला निर्वाची पदाधिकारी ने समीक्षा की। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से डीएम योगेंद्र सिंह ने सभी अनुमंडल एवं प्रखंड विकास पदाधिकारियों के साथ पंचायत चुनाव की तैयारी का जायजा लिया। पहले जिले में 10 चरणों में 20 प्रखंडों का चुनाव होना था। इस हिसाब से एक चरण में दो प्रखंडों का चुनाव का शिड्यूल तय हुआ था, लेकिन अब राज्य सरकार के निर्णय के आलोक में राज्य निर्वाचन आयोग ने 11 चरणों में पंचायत चुनाव कराने का ऐलान किया है।

हालांकि अभी तक जिले का रोस्टर राज्य निर्वाचन आयोग से स्वीकृत होकर नहीं लौटा है। ऐसे में अभी यह तय नहीं हो सका है कि जिले में कितने चरणों में पंचायत चुनाव होगा और किस-किस चरण में कौन-कौन से प्रखंडों का चुनाव होगा। डीएम ने बताया कि एक-दो दिनों में राज्य निर्वाचन आयोग से रोस्टर मिल जायेगा, जिसके बाद यह स्पष्ट हो जायेगा कि किन प्रखंडों में किस चरण में चुनाव होगा।

जिला पदाधिकारी ने बताया कि आज की समीक्षा बैठक में विभिन्न कोषांगों द्वारा अब तक किये गये कार्यों की जानकारी ली गयी और उन्हें काम पूरा करने के लिए दिशा-निर्देश और टाइम बांड दिया गया। इसके साथ ही पंचायत चुनाव में प्रयुक्त होने वाले वाहनों का आकलन कर उसकी उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु पहल करने का निर्देश दिया गया। डीएम ने बताया कि खासकर चुनाव के लिए रूट चार्ट, विधि व्यवस्था जैसी बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा हुई। पोर्टल पर आ रही शिकायतों के समाधान पर भी चर्चा हुई।