पटना

बिहारशरीफ: डॉ॰ शशिकांत टोनी को राजभवन में एट होम पार्टी में किया गया सम्मानित


      • एनसीसी के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर टोनी ने बढ़ाया जिले का मान

      • सम्मान समारोह में दोनों उपमुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री तथा एनसीसी के ऑफिसर हुए शामिल

बिहारशरीफ (आससे)। सरदार पटेल मेमोरियल कॉलेज बिहारशरीफ के एनसीसी ऑफिसर लेफ़्टिनेंट डॉ॰ शशिकांत कुमार टोनी को बिहार के राज्यपाल फग्गु चौहान, उपमुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, कुलपति और शिक्षा सचिव की उपस्थिति में ने महानिदेशक अवार्ड से सम्मानित किया।

38 बिहार बटालियन एनसीसी नालंदा के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल अजय कुमार झा ने डॉ॰ शशिकांत कुमार टोनी को महानिदेशक अवार्ड से सम्मानित होने पर बधाई दी है और कहा कि ये नालंदा के लिए बहुत बड़ी बात है। 03 फरवरी को पटना के राजभवन में आयोजित एट होम पार्टी में यह सम्मान उन्हें दिया गया।

समारोह में राज्यपाल फग्गु चौहान के अलावे उपमुख्यमंत्री तारकेश्वर प्रसाद, रेणु देवी, शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी, पूर्व मंत्री नीरज कुंमार की उपस्थिति में बिहार और झारखंड के एनसीसी के अपर महानिदेशक मेजर जनरल एम. इंद्रबालन ने प्रमाण पत्र और नगद राशि से सम्मानित किया।

ज्ञात हो कि बिहार और झारखंड के चार एनसीसी को ही यह सम्मान मिलता है। इसका चुनाव हर ग्रुप के ब्रिगेडियर स्तर की टीम करती है। डॉ॰ शशिकांत कुमार टोनी का सेलेक्शन सोशल सर्विस एंड कम्युनिटी डेवलपमेंट के तहत किया गया, जिसमें रक्तदान शिविर, पर्यावरण बचाव, वृक्षारोपण, कोरोना काल में कैडेटों के साथ आम आवाम की सहायता, स्वच्छता अभियान, योग आदि में बेहतरीन प्रदर्शन करने को लेकर दिया गया है। डॉ॰ टोनी छात्र जीवन से हीं तेज तर्रार कैडेट रहे है, जिन्होंने एनसीसी के ए, बी और सी सर्टिफिकेट भी धारण की है। गया ग्रुप के बेस्ट कैडेट और बेस्ट शूटर भी रह चुके है। रक्षा मंत्रलय भारत सरकार ने भी उन्हें प्रमाण पत्र और नगद राशि दी है।

कर्नल झा ने बताया कि बिहार और झारखंड निदेशालय में कुल छः ग्रुप है, जिसमें बिहार में चार क्रमशः गया, पटना, भागलपुर और मुजफ़्फ़रपुर जबकि झारखंड में रांची और हजारीबाग ग्रुप है। नालंदा जिला गया ग्रुप में आता है, जिसमें 12 जिला शामिल है। कर्नल झा ने कहा कि वे 38 बटालियन के प्रांगण में कार्यक्रम आयोजित कर डॉ॰ शशिकांत को सम्मानित करेंगे साथ ही जिला प्रशासन एवं पाटिलिपुत्र विश्वविद्यालय प्रशासन से भी ऐसा करने का अनुरोध करेंगे।