पटना

बक्सर से भागलपुर तक होगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का विस्तार


12 हजार करोड़ की लागत से बनने वाले 9 पथों का वर्क ऑर्डर 30 तक फाइनल

(आज समाचार सेवा)

पटना। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार के सचिव गिरधर अरमानी से मुलाकात कर राज्य के विभिन्न एनएच परियोजनाओं के संबंध में विस्तृत चर्चा की। मंत्री श्री नवीन ने बताया कि बैठक काफी सकारात्मक रहा और राज्य की कई लंबित परियोजनाओं के शीघ्र कार्यान्वयन अथवा उसमें गति लाने पर सहमति बनी। इस क्रम में कोईलवर बिहटा 4 लेन सडक़ का निर्माण कार्य हेतु अभी तक निविदा नहीं आमंत्रित करने पर सचिव, सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग द्वारा इसका कार्यान्वयन भारत सरकार से प्राप्त राशि से राष्ट्रीय उच्च पथ उपभाग के द्वारा कराये जाने का निदेश दिया गया।

इसके अतिरिक्त लगभग 12 हजार करोड़ की लागत से योजनाओं के कार्य की निविदा आमंत्रित कर 30 जून तक कार्य आवंटित करने का निर्णय लिया गया। इसमें दानापुर बिहटा एलिवेटेड पथ, अदलवारी मानिकपुर पथ  का 4 लेन चौड़ीकरण कार्य, मानिकपुर साहेबगंज पथ के 4 लेन चौड़ीकरण का कार्य, साहेबगंज अरेराज पथ का 4 लेन चौड़ीकरण कार्य, रामजानकी मार्ग के सिवान मशरख पथांश का 4 लेन चौड़ीकरण कार्य, बहादुरगंज किशनगंज पथ का 4 लेन चौड़ीकरण कार्य, पटना रिंग रोड के मार्गरेखन पर शेरपुर दिघवारा गंगा पुल का निर्माण कार्य, चोरमा बैरगनिया का 2 लेन में उन्नयन कार्य, सहरसा उमगाँव का 2 लेन में उन्नयन कार्य शामिल है।

श्री नवीन ने बताया कि चर्चा के क्रम में इस बात पर भी सहमति बनी कि अदलवारी मानिकपुर पथ में अवस्थित गंडक नदी पर पुल निर्माण के लिए मार्गरेखण का कार्य 30 अप्रैल तक होगी पूर्ण। पीएम पैकेज के शेष बचे हुए कार्यो की स्वीकृति तथा भारतमाला परियोजना के तहत शेष बचे हुए 373 कि0मी0 की सडक़ परियोजनाओं की स्वीकृति शीघ्र प्रदान किए जाने का अनुरोध किया गया जिस पर इसका अनुश्रवण सचिव, सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा स्वयं किए जाने एवं इस पर शीघ्र निर्णय लिये जाने की बात कही गई।

श्री नवीन ने बताया कि भारतमाला परियोजना-2 के तहत पूर्वांचल एक्सप्रेस का विस्तार बक्सर से भागलपुर भाया पटना तक करने पर भी सहमति बनी। इसके अतिरिक्त सुल्तानगंज-देवघर काँवरिया पथ के 4 लेन चौड़ीकरण तथा गोरखपुर-सिल्लीगुड़ी एक्सप्रेसवे में राज्य के महत्वपूर्ण शहरों/पर्यटन स्थलों से सम्पर्कता प्रदान करने पर सहमति बनी। इसके अतिरिक्त आमस- दरभंगा एक्सप्रेसवे से बोधगया एवं राजगीर को सम्पर्कता सम्पर्कता प्रदान करने के लिए सहमति बनी।

राज्य के विलम्बित हाजीपुर छपरा एनएच 19, महेंशखुँट सहरसा पूर्णियाँ एनएच 107 का कार्य को पूर्ण कराये जाने हेतु एक माह के अन्दर अपेक्षित निर्णय लिए जाने पर भी सहमति बनी। इसके अतिरिक्त पटना शहर के सरिस्ताबाद नत्थुपुर पथांश का निर्माण पटना गया डोभी एनएच 83 के तकनीकी विशेषज्ञों से स्थल अध्ययन कराने का निदेश भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को दिया गया।

श्री नवीन ने बताया कि राज्य अंतर्गत राष्ट्रीय उच्च पथों पर अवस्थित 65 ब्लैक स्पॉट/ ग्रे स्पॉट के सुधार हेतु अगले 2 माह के अन्दर सभी आवश्यक स्वीकृतियाँ प्रदान कर ब्लैक स्पॉट/ग्रे स्पॉट को समाप्त किए जाने निर्देश दिया। बैठक में चंचल कुमार प्रबंध निदेशक एनएचआई डीसीएल, सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से संजय कुमार निर्मल के अतिरिक्त अन्य संबंधित विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।