पटना

बिहारशरीफ: नगर निगम बोर्ड की बैठक में कोविड टीकाकरण में तेजी लाने का निर्णय


सदस्यों ने शहरी क्षेत्र में हाइपोक्लोराइड का छिड़काव के साथ-साथ नाला उड़ाही में तेजी लाने को कहा

बिहारशरीफ (आससे)। बिहारशरीफ नगर निगम बोर्ड की बैठक महापौर वीणा कुमारी की अध्यक्षता में निगम सभागार में हुई, जिसमें उपमहापौर शर्मिली प्रवीण, नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल, स्थायी सशक्त समिति के सदस्य रंजय कुमार वर्मा, रमेश कुमार नीरज, दिलीप कुमार के अलावे निगम के सभी पार्षद, उप नगर आयुक्त विनोद कुमार रजक, कार्यपालक अभियंताच बुडको अमलेन्दु कुमार रंजन, नगर प्रबंधक राजीव कुमार के अलावे संबंधित विभागों के अधिकारी एवं अभियंताओं ने हिस्सा लिया।

बैठक में गत बैठक की संपुष्टि की गयी तथा कोरोना टीकाकरण विषय पर विचार-विमर्श कर निर्णय लिया गया कि सभी वार्डों में चल रहे टीकाकरण अभियान में अधिक से अधिक लोगों को टीका दिलवाया जाय। नगर आयुक्त ने बताया कि जिस वार्ड में अतिरिक्त कैंप की आवश्यकता है, वहां स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर टीकाकरण हेतु अतिरिक्त कैंप लगाया जायेगा। पार्षदों द्वारा निगम क्षेत्र में हाइपोक्लोराइड का छिड़काव करने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में ही नगर आयुक्त ने नगर प्रबंधक को आदेश दिया कि रोस्टर बनाकर निगम क्षेत्र में हाइपोक्लोराइड का छिड़काव सुनिश्चित करें।

 

पेयजल आपूर्ति की समीक्षा में बुडको के कार्यपालक अभियंता द्वारा सदस्यों को अमरूत योजना के तहत दो चरण में कार्यान्वित कार्यों को विस्तार से बताया गया। उन्होंने बताया कि शीघ्र हीं सभी जगह पर डायरेक्ट पंपिंग सुनिश्चित कर दिया जायेगा। बरसात पूर्व नाला उड़ाही कार्य के संबंध में नगर प्रबंधक ने बताया कि चार बड़े आउटफॉल नाला की उड़ाही करायी जा चुकी है। सदस्यों द्वारा बताया गया कि सफाई कर्मी नियमित रूप से वार्ड में नहीं आते। इसपर नगर आयुक्त ने नगर प्रबंधक को आदेश दिया कि जो कर्मी नियमित रूप से नहीं आते है उन्हें कार्यमुक्त करें। उन्होंने सफाई कर्मी को एक माह में कम से कम 22 दिन उपस्थित सुनिश्चित कराने को कहा। बरसात के जल निकासी में यदि कोई अतिक्रमण पाया जाता है तो उसे हटाने का निर्देश दिया।

सबके लिए आवास योजना की समीक्षा में नगर आयुक्त ने बताया कि चयनित लाभुकों को अविलंब मकान निर्माण पूर्ण कराने हेतु वार्डवार रोस्टर तैयार कर कैंप लगाया जा रहा है। इसके लिए आवास योजना कार्य का निष्पादन तीव्र गति से हो इसके लिए दो कंप्यूटर ऑपरेटर को प्रतिनियुक्त किया गया है। जल जीवन हरियाली योजना अंतर्गत चल रहे तालाब जीर्णोद्धार कार्य के किनारे डंपिंग प्वाइंट बनाने का निर्णय लिया गया। निगम क्षेत्र के बचे हुए तालाबों का जीर्णोद्धार कराये जाने हेतु डीपीआर तैयार कराने को कहा गया। 30 जून तक प्रोपर्टी टैक्स में पांच प्रतिशत छूट का प्रावधान किया गया है।