पटना

बिहारशरीफ: नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव ने बिहारशरीफ को स्मार्ट बनाने के लिए की बैठक


प्रधान सचिव ने कहा मुख्यमंत्री के निर्देश के आलोक में हो रही है यह बैठक और मेरा भी भावनात्मक लगाव रहा है यहां से

बिहारशरीफ (आससे)। बिहारशरीफ शहर स्मार्ट सिटी तो है लेकिन इसे और स्मार्ट बनाने की पहल चल रही है। मुख्यमंत्री के निर्देश के आलोक में नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव शुक्रवार को बिहारशरीफ पहुंचकर समाहरणालय परिसर स्थित सभागार में सांसद, विधायक एवं नगर निगम के पार्षदों के साथ उनकी समस्याओं को सुना और उसका समाधान निकालने का ना केवल निर्देश दिया बल्कि कई महत्वपूर्ण योजनाओं को मूर्त रूप देने के लिए कार्य योजना बनाने, प्रस्ताव भेजने, कार्य में तेजी लाने जैसे निर्देश भी दिये।

बैठक में शहर में नगरीय सुविधा बढ़ाने से लेकर सड़क, पेयजल आदि की समस्याओं पर चर्चा के बाद अधिकारियों को कई निर्देश दिया। इस दौरान कई पार्षदों ने अपना ना केवल प्रस्ताव दिया बल्कि शहर में सफाई व्यवस्था को चौपट भी बताया। इस दौरान प्रधान सचिव ने नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल को विकास में जनसहयोग की भागीदारी सुनिश्चित कराने को कहा और कहा कि जो भी समस्या हो उसपर लोगों के साथ मिलकर समाधान होना चाहिए। पार्षदों ने शहर में टैक्स वसूली प्रक्रिया को ऑनलाइन कराने की भी बात रखी और कहा कि ऐसा करने से लोगों को जहां टैक्स जमा करने में सुविधा होगी, वहीं पारदर्शिता भी बनी रहेगी।

बैठक में नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार, बिहारशरीफ के विधायक डॉ. सुनील कुमार, नालंदा जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह, महापौर वीणा कुमारी, उपमहापौर शर्मिली प्रवीण के अलावे वार्ड पार्षद रंजय कुमार वर्मा, रमेश कुमार नीरज, संजय कुमार, दिलीप कुमार, प्रमोद कुमार, वकील खां, नारायण यादव, धनंजय कुमार, रीना महतो सहित अन्य पार्षद एवं उनके प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

सफाई के लिए 15 दिन का ड्राइव:

वार्ड पार्षदों द्वारा शहर में व्याप्त गंदगी का मुद्दा उठाया गया, जिसपर प्रधान सचिव ने 15 दिनों तक स्पेशल ड्राइव चलाने का निर्देश दिया और चप्पे-चप्पे में सफाई करने को कहा। उन्होंने कहा कि जितनी भी आवश्यकता हो जेसीबी, पोकलेन मशीन लगाये। मरम्मती के अभाव में जो वाहन  खड़ा है उसे ठीक कराने के लिए डीएम को टीम बनाकर जांच कराने के लिए कहा।

सड़कों से हटाया जायेगा लावारिस मवेशी:

नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार ने शहर में लावारिस पशुओं का मामला उठाया, जिसपर प्रधान सचिव ने शहर में लावारिस गाय-भैंस को सड़कों से हटाने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। लोगों द्वारा सफाई कर्मियों की कमी की भी बात कही गयी। प्रधान सचिव ने इसके लिए अधिकारियों को कर्मियों की कमी दूर करने का निर्देश दिया।

दो महीने में नल-जल योजना का काम पूरा करने का निर्देश

नल-जल योजना पर वार्ड पार्षदों ने आपत्ति जतायी और कहा कि कार्यान्वयन एजेंसी द्वारा सही तरीके से काम नहीं हो रहा है। इसे गंभीरता से लेते हुए प्रधान सचिव ने डीएम को जांच करने का निर्देश दिया। बुडको के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि नल-जल योजना के कार्यों को दो माह के अंदर पूरा करें अन्यथा कार्रवाई की जायेगी।

शहर के पांच स्थानों पर पार्किंग बनाने का मांगा गया प्रस्ताव:       

बैठक में शहर में पार्किंग की समस्या भी उठी। स्थानीय विधायक डॉ. सुनील कुमार ने कहा कि शहर में पार्किंग की व्यवस्था है नहीं और नो पार्किंग में गाड़ियां पकड़ी जा रही है। प्रधान सचिव ने शहर के पांच-छः स्थानों को चिन्हित कर पार्किंग के लिए प्राक्कलन बना कर भेजने का निर्देश दिया। इसके साथ हीं शहर की सड़कों की मरम्मती को तेजी से कराने को कहा। साथ हीं यह भी निर्देश दिया कि चाहे मुख्य सड़क हो या मोहल्ले की सड़क किसी भी हाल में उसकी ऊंचाई नहीं बढ़नी चाहिए। कोई भी घर सड़क से नीचा ना हो इसके लिए नये निर्माण के पहले पुराने स्ट्रक्चर को हटाने का निर्देश दिया।

मुरैरा के पास बस स्टैंड बनाने की योजना:

इसके अलावे मुरौरा बाइपास के पास 5-6 एकड़ जमीन देखकर बस स्टैंड बनाने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा। उन्होंने आवश्यक होने पर अतिक्रमण हटाने  में तेजी लाने हेतु मशीन और होमगार्ड की व्यवस्था करने को कहा।

शहर में दो-दो परंपरागत और विद्युत शवदाहगृह बनेंगा:

इसके साथ हीं पार्षदों द्वारा दिये गये सुझाव के आलोक में शहर में शवदाहगृह जिसमें पारंपरिक तथा विद्युत शवदाहगृह शामिल है के निर्माण का निर्देश देते हुए कहा कि सोहसराय एवं मणिराम अखाड़ापर शवदाहगृह बनाने का काम करे। साथ हीं सोहसराय थाना के पास स्लम एरिया को हटाकर दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने को कहा। शहर के दीवारों पर मधुबनी पेंटिंग एवं वॉल पेंटिंग कराने का निर्देश दिया ताकि बिहारशरीफ शहर स्मार्ट दिखे।

एमपी ने कहा वार्डवार समस्या सुनकर उसका निकाला जाय निबटाराः

इसके पूर्व नालंदा सांसद कौशलेंद्र कुमार ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जिलाधिकारी के रूप में आनंद किशोर ने शहर को एक नया रोड दिया है, जिसे भुलाया नहीं जा सकता है। आज शहर को जाम से निजात दिलाने में यह सड़क कारगर है। उन्होंने कहा कि निगम टैक्स लेती है तो सुविधा भी दे। श्रम कल्याण केंद्र में गाय का जमावड़ा रहता है। सड़कों पर गाय-भैंस बांधे रहते है, जिससे जगह-जगह गंदगी फैल रही है। उन्होंने कहा कि जिस वार्ड में वे रहते है उस वार्ड में आज तक सफाई होते नहीं देखा। देखने से यह लगता नहीं कि बिहारशरीफ शहर स्मार्ट सिटी है। उन्होंने प्रधान सचिव को हर वार्डों की समस्या सुनकर उसका निदान किये जाने का सुझाव दिया।

विधायक ने उठाया पार्किंग नहीं वसूला जाता है नो पार्किंग का जुर्मानाः

विधायक डॉ. सुनील कुमार ने बैठक में चर्चा करते हुए कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर ठीक किया जाना चाहिए। नल-जल में 60 प्रतिशत कार्य पूरा नहीं हुआ है। शहर के सड़क और गली जर्जर है। वहीं दूसरी ओर टिकुलीपर तालाब के सौंदर्यीकरण के नाम पर चार करोड़ रुपये की बर्बादी हुई है। शहर में मोटरसाइकिल लगाने की भी जगह नहीं है। फोर व्हीलर लगाने की जगह तो हैं ही नहीं और उल्टे नो पार्किंग की वसूली हो रही है।

डीएम ने कहा शहर में वैक्सीनेशन हुआ है बेहतर:

जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने कहा कि नगर निगम के पार्षदों, अधिकारियों और कर्मियों के सहयोग से बिहारशरीफ शहर में वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है। शहरी क्षेत्र में काफी बेहतर वैक्सीनेशन हुआ है। इसमें और तेजी लायी जायेगी।