पटना

पटना: अंतरराष्ट्रीय फि़ल्म फेस्टिवल में दिखायी जायेंगी 82 फिल्में


(आज समाचार सेवा)

पटना। शिवाय प्रोडक्शन्स के बैनर तले हो रहे साइनसिने अंतरराष्ट्रीय फि़ल्म फेस्टिवल के प्रथम सत्र में ही दुनिया के 22 देशों से 200 से अधिक फिल्मों की प्रविष्टि हुई है। इनमें से 82 फिल्मों के प्रदर्शन के लिए आधिकारिक प्रविष्टि हुई है। यह अंतरराष्ट्रीय फि़ल्म फेस्टिवल मुजफ्फरपुर में आयोजित हो रहा है।

मुजफ्फरपुर में पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय फि़ल्म फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है, जिससे फि़ल्मों में काम करनेवाले मुजफ्फरपुर शहर के हर छोटे-बड़े कलाकारों का मनोबल बढ़ेगा। साइनसिने फि़ल्म फेस्टिवल में सभी 82 फिल्मों का प्रदर्शन पांच से सात मार्च को बसन्त पैलेस में होना है। इस अंतरराष्ट्रीय फि़ल्म फेस्टिवल को भव्य बनाने के लिए तीन अलग-अलग प्रदर्शन कक्ष बनाया गया है। इनमें फीचर फिल्म्स, शार्ट फिल्म्स, डॉक्युमेंट्रीज़ और रिजिनल फिल्म्स का प्रदर्शन होना है।

जहां दुनिया के कई देशों के फि़ल्म कलाकार और कला प्रेमी आ रहे हैं, वहीं मुजफ्फरपुर के कलाप्रेमियों के लिए साइनसिने फि़ल्म फेस्टिवल एक सुनहरा अवसर है, जिससे फि़ल्म के क्षेत्र में काम करने वाले सभी कलाकारों को बड़े से बड़े फि़ल्म मेकर्स से मिलने का मौका मिलेगा। इससे इन कलाकारों को बहुत कुछ सीखने-समझने का मौका मिलेगा।

फेस्टिवल में बिहार की कला-संस्कृति को भी प्रमुखता से केंद्रित किया गया है, जिससे दुनियां के कोने-कोने से आये कलाप्रेमी बिहार की कला-संस्कृति को और गहरायी से समझ सकेंगे। बिहार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी फेस्टिवल प्रतिबद्ध है, ताकि बिहार के विषय भ्रांतियां हों और पर्यटन को बढ़ावा मिले। देश-विदेश के मेहमानों को इस अंतरराष्ट्रीय फि़ल्म फेस्टिवल में झाँकी के रूप में बिहार की कला-संस्कृति का झलक देखने को तो मिलेगी ही, साथ ही साथ यहां के खान-पान की खुशबू भी पूरी दुनिया को आकर्षित करेगी।

फेस्टिवल में कहीं लिट्टी-चोखे की खुशबू मिलेगी, तो कहीं ठेकुओं की। कहीं मिथिला के प्रसिद्ध पान और मखान की। फेस्टिवल के निदेशक एन. मंडल, सह निदेशक अशोक ‘अश्क’, रचनात्मक निदेशक विकास चौहान, प्रबंध निदेशक संतोष कुमार, किसलय कृष्णा और संरक्षक शत्रुघ्न साहू के साथ कोर टीम के सदस्य अनुपम, साकेत शाही, दीनबंधु महाजन और अन्य सदस्यों को अंतरराष्ट्रीय फि़ल्म फेस्टिवल से काफी उम्मीदें हैं।