पटना

बिहारशरीफ: पंचायत निर्वाचन और कोविड को लेकर जिलास्तरीय बैठक


      • सभी बीडीओ को सप्ताह में दो दिन मास्क चेकिंग का निर्देश
      • सभी दुकानदारों को वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित करने को कहा गया
      • पंचायत चुनाव को लेकर ईवीएम एवं मतपेटी का आकलन करने का निर्देश

बिहारशरीफ (आससे)। निर्वाचन और कोविड को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में हुई, जिसमें डीएम ने लॉकडाउन के वर्तमान नियमों के निर्देशानुसार अनुपालन सुनिश्चित करवाने को कहा। दुकानों में भीड़-भाड़ ना हो इसपर नजर रखने को कहा गया। साथ ही सभी दुकानदारों को टीकाकरण कराने का निर्देश दिया गया। बैठक में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को सप्ताह में कम से कम दो दिन मास्क चेकिंग अभियान चलाने का निर्देश दिया गया। सभी अनुमंडल पदाधिकारी को कोविड-19 के नये वेरियंट को ध्यान में रखते हुए ऑक्सीजन प्लांट निर्माण के कार्यों में तेजी लाने को कहा गया।

बैठक में बताया गया कि बीते कल यानी शुक्रवार को जिले में 48 हजार लोगों को टीका लगाया गया। इसके लिए जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने सभी बीडीओ, सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी के कार्यों की सराहना की और लोगों से 6 माह में 6 करोड़ टीकाकरण के अभियान को पूरा करने के लिए कलस्टर अप्रोच अपनाने का सुझाव दिया। इसके अतिरिक्त सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी को वैक्सीनेशन महाअभियान का नियमित अनुश्रवण करने का निर्देश दिया गया। बैठक में आगामी पंचायत चुनाव के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखने को कहा गया।

पंचायत चुनाव में मुखिया, सरपंच, पंच, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला पार्षद के पदों पर चुनाव होना है। चुनाव ईवीएम मशीन एवं मतपेटिका के माध्यम से होगा। इसके लिए इसका आकलन करने का निर्देश दिया गया। वज्रगृह एवं मतगणना केंद्रों का स्थल, कर्मियों का आकलन आदि के संबंध में समीक्षा करने हेतु निर्देश दिया गया।

जिला पदाधिकारी ने बताया कि नालंदा जिले में 10 चरणों में पंचायत चुनाव कराया जायेगा। एक चरण में दो प्रखंडों का चुनाव होगा। नगर निगम के पुर्नगठन एवं नगर निकायों के उत्क्रमण आदि के बाद कुछ वार्डों एवं पंचायतों का विलय अथवा गठन हुआ है। इसके मद्देनजर रखते हुए पंचायत निर्वाचन की तैयारी योजनाबद्ध तरीके से संचालित करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में सिविल सर्जन, सभी प्रखंडो के वरीय पदाधिकारी, जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक, सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी आदि मौजूद थे।