पटना

बिहारशरीफ: राष्ट्रीय लोक अदालत में 1230 मामलों का किया गया निबटारा


बिहारशरीफ (आससे)। जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा बिहारशरीफ व्यवहार न्यायालय में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला जज डॉ॰ रमेश चंद्र द्विवेदी ने दीप प्रज्वलित कर किया। राष्ट्रीय लोक अदालत में बैंक ऋण, विद्युत विभाग, आपसी सुलह आदि से संबंधित कुल 1230 मामलों का निबटारा किया गया। इस अवसर पर जिला जज ने कहा कि निर्धनों को न्यायिक लाभ दिलाना ही आयोजन और प्राधिकार का मुख्य उद्देश्य है। आपके द्वार तक न्याय का लाभ पहुंचे इसका प्रयास है। जिला जज ने कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत में सुलहनीय मामलों का निष्पादन किया गया।

उन्होंने कहा कि इस राष्ट्रीय लोक अदालत में तलाक से संबंधित मामले का निबटारा नहीं किया जाता। यह राष्ट्रीय लोक अदालत जोड़ने का काम करती है तोड़ने का काम नहीं करती। लोक अदालत में कुल 8 न्यायिक बेंच बनाये गये थे। सभी बेंचों एक न्यायिक पदाधिकारी उनके सहयोग के लिए प्रत्येक बेंच में एक-एक प्रोवेशनरी मुंसिफ, एक-एक पैनल अधिवक्ता को भी लगाया गया था।

लोक अदालत के दौरान बैंक ऋण वसूली के 778 मामले के निपटारे में हिलसा अनुमंडल न्यायालय सहित कुल 4.54 सटलमेंट किया गया। जिसमें हिलसा के तहत बैंक ऋण के कुल 221 मामले 1.6 करोड़ रुपए का सटलमेंट हुआ। सर्वाधिक बैंक ऋण के 477 मामले का निपटारा 2.19 करोड़ रुपये का सेटलमेंट दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक कर प्रथम रहा। 28 दावा मामलों के तहत 1.31 करोड़ रुपए के भुगतान का सेटलमेंट किया गया। विद्युत विभाग ने 24 लाख रुपये की वसूली की। पारिवारिक विवाद मामले सहित कुल 1230 मामले आपराधिक एवं अन्य मामले निपटाएं गये। जिसमें 69 लाख रुपए वसूली की गई।