पटना

बिहारशरीफ: शिक्षक काउंसेलिंग प्रक्रिया में रोड़ेबाजी, कई हुए चोटिल


रहुई नियोजन इकाई में नौ और हिलसा नियोजन इकाई में पकड़े गये पांच फर्जी अभ्यर्थियों को गिरोह के लोगों ने रोड़ेबाजी कर छुड़ाया

बिहारशरीफ। प्रखंड नियोजन इकाई रहुई और हिलसा में आज शिक्षक काउंसेंलिंग की प्रक्रिया में भारी संख्या में फर्जीवाड़ा पकड़ा गया। कई वैसे लोगों को नियोजन इकाईयों ने दबोचा था जो फर्जी सर्टिफिकेट के जरिये नियोजन कराना चाह रहे थे। जब फर्जी लोग अपने को फंसता देखा तो हंगामा शुरू कर दिया। बताया जाता है कि इस दौरान फर्जी नियोजन प्रक्रिया में शामिल हुए लोग ग्रुप में जमा होकर जमकर बवाल काटा और दोनों ही नियोजन इकाईयों में रोड़ेबाजी एवं तोड़फोड़ की। इस दौरान पुलिस कर्मी सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी और कर्मी भी जख्मी हुए। शिक्षा विभाग के अधिकारी की गाड़ी का शीशा भी तोड़ा गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार हिलसा प्रखंड नियोजन इकाई के लिए काउंसेलिंग प्रक्रिया मॉडल मध्य विद्यालय में चल रही थी, जहां पांच फर्जी अभ्यर्थी पकड़े गये। इसके बाद फर्जी नियोजन कराने में जुटे ग्रुप के लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया, रोड़ेबाजी की, डीपीओ स्थापना की गाड़ी का शीशा तोड़ दिया और पकड़े गये फर्जी अभ्यर्थियों को छुड़ा लिया।

बताया जाता है कि इसी क्रम में रहुई प्रखंड नियोजन इकाई जिसकी काउंसेलिंग कन्या मध्य विद्यालय कमरूद्दीनगंज, बिहारशरीफ में चल रही थी में नौ फर्जी अभ्यर्थी पकड़े गये थे, जिसे पुलिस के हवाले करने की बात चल रही थी। इसी बीच फर्जी गिरोह के लोगों ने वहां भी हंगामा शुरू कर दिया। जमकर रोड़ेबाजी की, जिसमें कुछ लोग चोटिल भी हुए। फर्जी काउंसेलिंग कराने पहुंची महिला सहित सभी नौ फर्जी अभ्यर्थियों को भगा ले गया। इस प्रकार अफरातफरी का माहौल बना रहा।

नियोजन प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाने के ख्याल से रहुई में पूरी तैयारी की गयी थी। अभ्यर्थियों का आधार जब ई-केवाईसी कराया जाने लगा तो फर्जीवाड़ा की परत खुलने लगी। एक-एक कर लोग पकड़े जाने लगे और ऐसा होते देख गिरोह के लोगों ने हंगामा खड़ा कर दिया।