Latest News पटना बिहार

बिहार: इस साल राज्यसभा की पांच सीटों पर चुनाव, चांस


पटना, । इस साल बिहार से राज्यसभा (Rajya Sabha) की खाली हो रहीं पांच सीटों के लिए सियासत तेज हो रही है। जनता दल यूनाइटेड (JDU) कोटे से केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) में मंत्री आरसीपी सिंह (RCP Singh) साल के जुलाई में राज्यसभा से रिटायर हो जाएंगे। जेडीयू के राज्‍यसभा सासंद किंग महेंद्र (King Mahendra) का हाल ही में निधन हुआ है। राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) की बड़ी बेटी मीसा भारती (Misa Bharti) की राज्यसभा की सदस्‍यता भी समाप्‍त होने वाली है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) के गोपाल नारायण सिंह (Gopal Narayan Singh) और सतीश चंद्र दुबे (Shatish Chandra Dubey) की सीटें भी खाली हो रहीं हैं। इन सीटों के लिए रिटायर हो रहे नेता दोबारा लाइन में लगे दिख रहे हैं तो नए चेहरे भी कतार में लगेंगे, यह तय है।

किंग महेंद्र वाली सीट पर चर्चा में केसी त्‍यागी सहित कई नाम

रसबसे पहले बात जेडीयू की दो सीटों की। इनमें एक सीट किंग महेंद्र के निधन के बाद खाली हुई है। उनकी सीट पर अभी दो साल का कार्यकाल बचा हुआ है। देखना यह है कि पार्टी इस सीट पर दो सालों के लिए किसे राज्यसभा भेजती है। इसके लिए केसी त्‍यागी सहित कुछ नाम चर्चा में हैं।

आरसीसी सिंह को तीसरी बार राज्‍यसभा भेज सकता है जेडीयू

जेडीयू कोटे की केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह की राज्‍यसभा की सीट जुलाई में खाली हो रही है। आरसीपी सिंह की पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ललन सिंह से अदावत जग-जाहिर है। लेकिन आरसीपी सिंह के केंद्र सरकार में मंत्री रहने के कारण जेडीयू कोई जोखिम उठाती नहीं दिख रही है। ऐसे में माना जा रहा है कि जेडीयू उन्‍हें तीसरी बार राज्यसभा भेज सकती है।

मीसा भारती को राज्यसभा भेज बिहार में सेफ रहेंगे तेजस्‍वी!

रजेडी कोटे से राज्‍यसभा सदस्‍य मीसा भारती का कार्यकाल भी साल 2022 में समाप्त हो रहा है। लालू प्रसाद यादव व राबड़ी देवी के बाद लालू परिवार से आरजेडी की सक्रिय राजनीति में तेजस्‍वी यादव के बाद मीसा भारती ही हैं। तेजस्वी यादव बिहार में अपनी राजनीति को सहज रखने के लिए मीसा भारती को फिर राज्यसभा सदस्य बनाकर दिल्ली भेज सकते हैं।