पटना

बिहार की दस प्रमुख नदियां लाल निशान से ऊपर


पटना (आससे)। उत्तर बिहार व कोसी क्षेत्र में बाढ़ का संकट कम नहीं हो रहा है। नेपाल से निकलने वाली अधिसंख्य प्रमुख नदियां लाल निशान से ऊपर बह रही हैं। पटना के हाथीदह में पहले से ही लाल निशान से ऊपर बह रही गंगा पटना में एक बार फिर लाल निशान से ऊपर चली गई है। अब भी इस नदी का बक्सर को छोड़ राज्य के सभी स्थानों पर बढऩा जारी है।

बुधवार को भी राज्य में दस प्रमुख नदियां लाल निशान से ऊपर है। गंडक का डिस्चार्ज बुधवार को बाल्मीकिनगर बराज पर घटकर दो लाख नौ हजार घनसेक है। लेकिन यह नदी गोपालगंज में अब भी लाल निशान से 161 और मुजफ्फरपुर में 77 सेमी ऊपर है। कोसी से भी बराह क्षेत्र में एक लाख 40 हजार और बराज पर एक लाख 74 हजार घनसेक पानी आ रहा है। कोसी खगडिय़ा में लाल निशान से 189 सेमी ऊपर बह रही है। कटिहार में यह नदी लाल निशान से 81 सेमी ऊपर है।


दरभंगा रेलखंड पर दूसरे दिन भी परिचालन ठप, 14 ट्रेनें रद्द

पटना (आससे)। समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर हायाघाट के पास करेह नदी स्थित पुल संख्या 16 पर लगातार पानी का दवाब बढ़ता जा रहा है। इसके कारण दूसरे दिन बुधवार को भी दरभंगा रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा। सीनियर डीसीएम सरस्वती चंद्र ने बताया कि रेल पुल के गार्डर पर पानी दबाव बढऩे के कारण दो सितंबर को भी 14 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि रद्द होने ट्रेनों में जयनगर पटना अप व डाउन, जयनगर-भागलपुर इंटरसिटी अप व डाउन, समस्तीपुर-दरभंगा अप डाउन, समस्तीपुर जयनगर अप डाउन, मनिहारी जयनगर जानकी एक्सप्रेस अप डाउन, जयनगर राजेंद्रनगर टर्मिनल अप डाउन, सहरसा राजेंद्रनगर टर्मिनल अप एवं डाउन ट्रेनें शामिल है।

दरभंगा रेलखंड पर परिचालन बंद होने के कारण छह ट्रेनों को आंशिक समापन कर चलाया जा रहा है। इसमें जयनगर सियालदह गंगासागर एक्सप्रेस को बरौनी में आंशिक समापन कर चलाया जा रहा है। जिसके कारण यात्रियों को बरौनी जाना पड़ता है। वहीं दरभंगा एलटीटी पवन एक्सप्रेस का आंशिक समापन मुजफ्फरपुर में किया गया है और मुजफ्फरपुर से ही उसका परिचालन किया जा रहा है। जिसके कारण यात्रियों को समस्तीपुर से मुजफ्फरपुर जाना पड़ रहा है। इसी प्रकार जयनगर अमृतसर एक्सप्रेस को समस्तीपुर, दरभंगा सिकंदराबाद स्पेशल बरौनी से एवं दरभंगा पूणे स्पेशल ट्रेन को समस्तीपुर से परिचालन किया जा रहा है।

दरभंगा से नई दिल्ली जाने वाली क्लोन हमसफर एक्सप्रेस व बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को फिलहाल दरभंगा, सीतामढ़ी, सिकटा, नरकटियागंज, गोरखपुर के रास्ते चलायी जाएगी। जिसके कारण इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को गोरखपुर में जाकर ट्रेन पकडऩा होगा। फिलहाल वैशाल सुपरफास्ट ट्रेन से यात्री गोरखपुर तक किसी तरह यात्रा कर रहे हैं, वहीं कुछ यात्री ने अपनी यात्रा ही रद्द कर दी।


बागमती नदी शिवहर में 36, मुजफ्फरपुर में 131 और दरभंगा में 146 सेमी लाल निशान से ऊपर है। बूढ़ी गंडक समस्तीपुर में लाल निशान से 46 और रोसड़ा में 126 तथा खगडिय़ा में 92 सेमी लाल निशान से ऊपर है। अधवारा सीतामढ़ी के सुंदरपुर में 140 सेमी, महानंदा पूर्णिया में 25 और घाघरा सीवान में 23 सेमी ऊपर है। कमला झंझारपुर में लाल निशान से 120 सेमी ऊपर चली गई है।

उधर, गंगा का जलस्तर बिहार में एक बार फिर बढऩे लगा है। बक्सर में बुधवार को यह नदी घटी है लेकिन पटना के दीघा घाट में पांच और गांधी घाट में दो सेमी ऊपर चढ़ी है। गांधीघाट में यह लाल निशान से आठ सेमी ऊपर बहने लगी है। हाथीदह में छह सेमी बढक़र लाल निशान से 61 सेमी ऊपर है और कहलगांव में छह सेमी बढक़र लाल निशान से 51 सेमी ऊपर बह रही है।