पटना

बिहार के चार विश्वविद्यालयों के 75 कॉलेजों में 18,899 सीटें बढ़ीं


छात्र-छात्राओं को मिली बड़ी राहत

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के चार विश्वविद्यालयों के 75 अंगीभूत कॉलेजों में 18,899 सीट बढ़ गयी है। इससे छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत मिली है। अब उन्हें नामांकन के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने मंगलवार को बताया कि राज्य सरकार द्वारा उच्चतर शिक्षा के विकास एवं छात्रहित में विभिन्न विश्वविद्यालयों से प्राप्त सीट वृद्धि के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गयी है। जिन विश्वविद्यालयों के अंगीभूत कॉलेजों में सीटें बढ़ायी गयी हैं, उनमें पटना विश्वविद्यालय, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय एवं जयप्रकाश विश्वविद्यालय शामिल हैं।

शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने बताया कि पटना विश्वविद्यालय के चार कॉलेजों में 515 सीटों की बढ़ोतरी की गयी है। इसके तहत सायंस कॉलेज में 60, पटना कॉलेज में 180, पटना वीमेंस कॉलेज में 260 तथा कला एवं शिल्प महाविद्यालय में 15 सीटें बढ़ी हैं। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के 41 अंगीभूत कॉलेजों में 10,200 सीट, तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के 11 अंगीभूत कॉलेजों में 3,448 सीट एवं जयप्रकाश विश्वविद्यालय के 19 अंगीभूत कॉलेजों में 4,736 सीट बढ़ायी गयी है।

शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा प्रदेश में सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) बढ़ाने पर जोर दिया जाता रहा है। इस दृष्टि से शिक्षा विभाग का यह महत्वपूर्ण फैसला है। इससे छात्र-छात्राओं को सीट के अभाव में नामांकन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।