पटना

बिहार के ८० और सम्बद्ध कॉलेजों को मिलेगा अनुदान


      • शिक्षा विभाग ने भेजा लोक वित्त समिति को प्रस्ताव
      • शैक्षिक सत्र २०१४-१७ के लिए भी अनुदान राशि देने की कवायद

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के ८० और सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों को उनके छात्र-छात्राओं के स्नातक शैक्षणिक सत्र २०१९-१२ एवं २०१०-१३ के श्रेणीवार रिजल्ट के आधार पर अनुदान मिलेगा। इससे संबंधित प्रस्ताव शिक्षा विभाग ने लोक वित्त समिति को भेजा है।

दरअसल, पिछले वित्तीय वर्ष में अनुदान लेने की शर्तों पर ९० सम्बद्ध डिग्री कॉलेज ही खरे उतरे थे। बांकी कॉलेजों के प्रस्तावों में त्रुटियां पायी गयी थीं। नतीजतन, अनुदान लेने की शर्त पर खरे उतरने वाले ९० सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों को ही अनुदान राशि मिली।

इस बीच ८० और सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों के प्रस्तावों में जो खामियां पायी गयी थीं, उसका निराकरण संबंधित विश्वविद्यालयों के स्तर पर किया गया। शिक्षा  विभाग ने संबंधित विश्वविद्यालयों के संबंधित उच्चाधिकारियों के साथ विश्व विद्यालयवार प्रस्तावों की समीक्षा की। इससे ८० और सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों को स्नातक शैक्षिक सत्र २००९-१२ एवं २०१०-१३ का अनुदान देने का रास्ता साफ हो गया। उसके बाद इससे संबंधित प्रस्ताव लोकक्ति समिति को भेजा गया है।

आपको बता दूं कि राज्य सरकार सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों को उसके छात्र-छात्राओं के श्रेणीवार स्नातक परीक्षाफल के आधार पर अनुदान राशि देती है। उसका भुगतान तय शर्तों के तहत शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को किये जाने का प्रावधान है। समबद्ध डिग्री कॉलेजों को राज्य सरकार द्वारा विश्वविद्यालयों के माध्यम से अनुदान राशि दी जाती है और विश्वविद्यालयों के माध्यम से ही उपयोगिता प्रमाण-पत्र भी लिये जाते हैं।

वर्तमान वित्तीय वर्ष २०२१-२२ में सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों के अनुदान के मद में २४९ करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है। इसमें से ८० सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों को दिये जानेवाले अनुदान पर ८० करोड़ रुपये की राशि व्यय होने की संभावना है।

हालांकि, जिन सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों का अनुदान डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक होगा, उसे स्थलीय निरीक्षण के बाद ही अनुदान राशि मिलेगी।

इस भुगतान के बाद जो राशि बचेगी, वह शैक्षिक सत्र २०१४-१७ के लिए सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों को दी जायेगी। इसके लिए प्राप्त प्रस्तावों की समीक्षा का कार्य अंतिम चरण में है। इसके साथ ही अगर बचे हुए सम्बद्ध डिग्री कॉलेज के शैक्षिक सत्र २००९-१२ एवं २०१०-१३ के लिए प्रस्ताव आये, तो उसे भी इसमें शामिल किया जायेगा।

इसके साथ ही शिक्षा विभाग इस बात का भी आकलन कर रहा है कि स्नातक शैक्षिक सत्रों के अब तक के परीक्षाफल के आधार पर सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों को अनुदान राशि देने पर कितनी राशि खर्च आयेगी।