TOP STORIES पटना बिहार

बिहार के 11 जिलों में बाढ़, 15 लाख लोग प्रभावित,


  • लगातार हो रही बारिश के चलते महाराष्ट्र, बिहार, कर्नाटक और गोवा में बाढ़ का कहर जारी है. जहां बिहार में 11 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं, तो वहीं महाराष्ट्र और गोवा में स्थिति बिगड़ते देख एयरफोर्स और नेवी ने मोर्चा संभाल लिया है. महाराष्ट्र में बारिश से संबंधित घटनाओं में अब तक 129 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, पिछले 2 दिन में 90 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया है. आईए जानते हैं कि किस राज्य में कैसी स्थिति है?

बिहार: 15 लाख लोग प्रभावित

बिहार में 11 जिले गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, खगड़िया और मधुबनी बाढ़ से प्रभावित हैं. राज्य में बाढ़ से करीब 15 लाख आबादी प्रभावित है. अब तक 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. निचले क्षेत्रों में पानी भरने से सड़क मार्ग खत्म हो गया है. ऐसे में दरभंगा, गोपालगंज के तमाम इलाकों में लोग नाव के सहारे जीवन काट रहे हैं. राज्य में एनडीआरएफ की 7 और एसडीआरएफ की 9 टीमें तैनात की गई हैं.

महाराष्ट्र में क्या है स्थिति?

महाराष्ट्र में बारिश से जुड़ीं घटनाओं में अब तक 129 लोगों की जान जा चुकी है. पिछले 2 दिन में करीब 84452 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. लगातार हो रही बारिश से राज्य में स्थिति भयानक होती जा रही है. रायगढ़ जिले के महाड में चट्टान खिसकने से 38 लोगों की मौत हो गई. यहां कोल्हापुर में बाढ़ में बस बह गई. हालांकि, आखिरी वक्त पर इसमें सवार 8 लोगों को बचा लिया गया.

एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीमें लोगों को सुरक्षित स्थान तक पहुंचा रही हैं. आर्मी और नेवी की 6 टीमें शनिवार से रेस्क्यू अभियान में जुड़ जाएंगी. बताया जा रहा है कि राज्य के 54 गांव पूरी तरह से बाढ़ से प्रभावित हैं. जबकि 821 गांव आंशिक तौर पर बाढ़ से प्रभावित हैं.

एयरफोर्स ने लगाया C-17 और C-130 विमान

बाढ़ की स्थिति को देखते हुए एयरफोर्स ने भी मोर्चा संभाल लिया है. भारतीय एयरफोर्स ने हेलिकॉप्टर्स के अलावा अपना C-17 ग्लोबमास्टर और 2 C-130 सुपर हरक्यूलस विमान को तैनात किया है. ये विमान एनडीआरएफ के 170 जवानों और 21 टन राहत सामग्री भुवनेश्वर से पुणे, रत्नागिरी और गोवा ले जाएंगे. ताकि राहत कार्यों में मदद की जा सके.

उधर, नेवी की वेस्टर्न कमांड ने भी मोर्चा संभाल लिया है. नेवी महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा के बाढ़ प्रभावित शहरी और ग्रामीण इलाकों में हर संभव मदद उपलब्ध करा रही है.