Latest News पटना बिहार

बिहार: कोरोना मरीजों के अंतिम संस्कार का खर्च उठाएगी सरकार,


  1. गृह विभाग की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि राज्य सरकार कोविड से मरे हुए सभी व्यक्तियों (इसमें कोविड टेस्ट में निगेटिव परन्तु कोविड के लक्षण वाले मरीज भी सम्मिलित होंगे) का अंतिम संस्कार अपने खर्च पर कराएगी.

पटना: बिहार में कोरोना के बढ़ते प्रभाव की वजह से लगातार लॉकडाउन लगाने की मांग हो रही है. लेकिन बुधवार को फिर एक बार स्पष्ट कर दिया गया कि बिहार में लॉकडाउन नहीं लगेगा. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत और विकास आयुक्त आमिर सुबहानी ने संयुक्त पीसी की, जिसमें उन्होंने ये एलान किया बिहार में लॉकडाउन नहीं लगेगा. लेकिन 29 मई से शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा. इस दौरान अनावश्यक मूवमेंट पर पांबन्दी रहेगी. इसके साथ ही दुकान जो पहले 6 बजे तक खुलते थे, वो अब 4 बजे तक ही खुलेंगे.

अंतिम संस्कार का खर्च उठाएगी सरकार

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत और विकास आयुक्त आमिर सुबहानी ने क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप में लिए गए फैसलों की जानकारी दी. साथ ही ये भी एलान किया कि अब राज्य में कोरोना से मरने वाले लोगों के अंतिम संस्कार का खर्च बिहार सरकार उठाएगी. इस बाबत बिहार सरकार के गृह विभाग की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है.

आवश्कतानुसार राशि आवंटित करेगा विभाग

गृह विभाग की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि राज्य सरकार कोविड से मरे हुए सभी व्यक्तियों (इसमें कोविड टेस्ट में निगेटिव परन्तु कोविड के लक्षण वाले मरीज भी सम्मिलित होंगे) का अंतिम संस्कार अपने खर्च पर कराएगी. नगर विकास विभाग और ग्रामीण विकास विभाग इसके लिए कमशः नगर निकाय और प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को अधिकृत कर आवश्कतानुसार राशि आवंटित करेंगे.