Latest News पटना बिहार

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट स्क्रूटनी आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू,


बिहार बोर्ड ने हाल ही में 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी किया था। इसके बाद बोर्ड ने इंटरमीडिएट की स्क्रूटनी प्रक्रिया के लिए भी डिटेल्ड नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। इसके मुताबिक बिहार बोर्ड स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar Board School Examination Board (BSEB) आज से यानी कि 1 अप्रैल, 2021 से स्क्रूटनी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर देगा। ऐसे में जो भी छात्र-छात्राएं अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। परीक्षार्थी ध्यान दें कि ऑनलाइन आवेदन करने के लिए विंडो 7 अप्रैल तक खुली रहेगी। इसलिए छात्र इस दौरान अपने स्कूलों के संपर्क करके स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर दें। वहीं स्कूलों को आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। वहींस्टूडेंट्स ध्यान दें कि प्रति विषय 70 रुपये का शुल्क लागू होगा।

बिहार 12वीं स्क्रूटनी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज रजिस्ट्रेशन लिंक पर जाना होगा। इसके बाद लॉगइन डिटेल्स एंटर करें। इसके बाद बीएसईबी कक्षा 12 स्क्रूटनी फॉर्म 2021 भरें। इसके बाद सबमिट ‘बटन पर क्लिक करें। इसके बाद शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से करें।इसके बाद फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

वहीं इस साल 12वीं कक्षा का कुल पास प्रतिशत 78.04 प्रतिशत रहा था, जबकि पिछले साल कुल 80.44 प्रतिशत दर्ज किया गया था। वहीं इस साल भी पिछले साल की तरह आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम में लड़कियों ने टॉप किया था। इसके तहत आर्ट्स में मधु भारती ने टॉप किया था। वहीं कॉमर्स में सुंगधा कुमारी ने और साइंस में सोनाली कुमारी ने टॉप किया था। बता दें कि बीएसईबी ने कक्षा 12 परीक्षा के लिए 13.5 लाख छात्रों में से 13,40,267 छात्र परीक्षा में शामिल हुए। इनमें से 10,45,950 छात्र पास हुए हैं।