पटना

बिहार में अगले 48 घंटे के बीच होगी बारिश


(आज समाचार सेवा)

पटना। मार्च में ही सूबे में भीषण गर्मी शुरू हो चुकी है। मार्च महीने में मौसम ने यू टर्न लेकर अचानक करवट बदल लिया है। आसमान में छाए बादलों ने कडक़ धूप के गरम तेवर पर न केवल ब्रेक लगा दिया है, बल्कि समय से पहले गर्मी सी झुलसते लोगों को भी राहत दी।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार तो अगले 48 घंटों तक मौसम शुष्क बना रहेगा और 31 मार्च से 02 अप्रैल के बीच उत्तर-पूर्वी हिस्सों में कहीं हल्की बारिश तो कहीं बौछार की संभावना बनी हुई है। मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि इस दौरान अधिकतम तापमान में कमी बनी रहेगी पर दो अप्रैल के बाद फिर मौसम के तेवर बदल सकते हैं।

दिन में तेज धूप के साथ गर्म हवा मार्च के महीने में मई के मौसम का अहसास करा रही है। यही स्थिति अभी बनी रहेगी। लू लगने की स्थिति में चिकित्सकीय परामर्श जरूरी है। ऐसे प्राथमिक उपचार के तौर पर लू लगने पर ओआरएस का घोल पीना चाहिए। छोटे बच्चों और बूढ़ों को ऐसे मौसम में प्रहेज की सलाह विशेषज्ञों ने दी है।

बिहार के पूर्णिया जिले में बारिश होने की संभावना पूरी बनी हुई है। बीते सोमवार से ही आसमान में बादल छाया हुआ है। हालांकि सोमवार को दोपहर बाद धूप खिली थी पर मंगलवार को सुबह से शाम तक बादलों के बीच धूप ओझल रही। इस बीच दस से बारह किलो मीटर की रफ्तार से हवा चलती रही। बादल छाए रहने के कारण अधिकतम तापमान में पिछले एक सप्ताह के बाद लुढक़ा है। मंगलवार को पूर्णिया का अधिकतम तापमान 33.0 एवं न्यूनतम तापमान 24.0 डि.से. दर्ज किया गया।