पटना

बिहार में अवैध निर्माणों पर चलेगा बुलडोजर : रामसूरत


पटना (आससे)। बिहार में अवैध कब्जे पर अब बुलडोजर चलेगा। बिहार विधानसभा में राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने कहा कि अवैध कब्जा कर भले ही 10 मंजिला इमारत बना दी गई हो, लेकिन सरकार उस पर बुलडोजर चला देगी।

सीपीआईएम के विधायक अजय कुमार ने खडिय़ा जिले का मामला उठाते हुए कहा कि बास की 5 डिसमिल जमीन दलितों को दी गई थी। उस पर कुछ असमाजिक तत्वों ने स्थानीय थाना से मिलीभगत कर पक्का मकान बनवा लिया है। इस मामले की जांच करने पर गड़बड़ी पाई गई जिसका जांच प्रतिवेदन अंचलाधिकारी ने खगडिय़ा के अनुमंडल पदाधिकारी खगडिय़ा को भी दिया। इस जांच प्रतिवेदन में साफ लिखा हुआ है कि इस जमीन पर दलित परिवार पिछले 25-30 वर्षों से रहते आ रहे हैं और अब इस पर स्थानीय असमाजिक तत्वों ने स्थानीय पदाधिकारी और गंगोर थानाध्यक्ष की मिलीभगत से बहुमंजिला इमारत बना लिया है। सीपीआईएम विधायक द्वारा सरकारी अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाए जाने के बाद विधानसभा के अन्य विधायकों ने भी इस पर कार्रवाई की मांग कर दी।

बिहार विधानसभा में इस सवाल पर हंगामा होता देख बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय बार-बार कार्रवाई का आश्वासन दे रहे थे, लेकिन विधायक इस मामले पर ठोस कार्रवाई चाहते थे, सिर्फ आश्वासन नहीं। बार-बार विधायकों के द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद मंत्री रामसूरत राय ने भी न आव देखा न ताव और नाराजगी भरे लहजे में एलान कर दिया कि जिन लोगों ने भी अवैध निर्माण कराया है, उन पर कार्रवाई की जाएगी। कब्जा करने के बाद भले ही 10 मंजिला इमारत क्यों न खड़ी कर ली हो, उस पर बुलडोजर चला दिया जाएगा। मंत्री के इस एलान के बाद सभी विधायक शांत हो गए।