पटना

निडिल-फ्री जायकोव-डी वैक्सीन बिहार में जल्द


18 वर्ष से अधिक उम्र वाले को लगेगा टीका

(आज समाचार सेवा)

पटना। बिहार मे जल्द ही निडिल फ्री जायकोव-डी वैक्सीन आने को है। सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है। इसको लेकर अभी टे्रनिंग चल रही है। अभी तक बिहार में लोगों को कोवैक्सीन, कोविडशील्ड एवं स्पूतनिक का टीका लगाया गया है। लेकिन, अब एक और नया वैक्सीन आने की तैयारी हो रही है।

पटना के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा॰ एसपी विनायक नें बताया कि सरकार ने जायकोव-डी वैक्सीन की मंजूरी दे दी है। अब इसका प्ररिक्षण का काम चल रहा है। इसके बाद वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगा। यह वैक्सीन निडिल-फ्री है। अभी तक तो दो डोज की वैक्सीन लोगों ने ली है। लेकिन, जायकोव-डी वैक्सीन तीन डोज की है। इसमें पहली डोज एवं दूसरी डोज 28 दिन के अंतराल पर होगी। उसी तरह दूसरी एवं तीसरी डोज भी 28 दिन के अंतराल पर होगा। इस तरह तीनों डोज 56 दिनों में पूरी हो जाएगी।

उन्होंने बताया वैक्सीनेशन देने के लिए जिला स्तर पर ट्रेनिंग दी जा रही है। उसके बाद प्रखंड स्तर पर एएनएम, जीएनएम को ट्रेनिंग दी जा रही है। क्योंकि, बिना ट्रेनिंग वाले वैक्सीन नहीं देंगे। इसके लिए स्पेशल के लिए स्पेशल ट्रेनिंग दी जा रही है। जायकोव-डी 3 डोज की है। यह डीएनए पर आधारित है। उन्होंने कहा कि जो अभी तक वैक्सीन नहीं लिया है। उनके लिए यह बेहतर विकल्प है। क्योंकि, यह निडिल फ्री वैक्सीन है। उन्होंने यह भी कहा कि यह वैक्सीन सरकारी सेंटरों पर उपलब्ध होगी। यह वैक्सीन पूरी तरह से निशुल्क होगा।