पटना

बिहार में टीकाकरण 7 करोड़ पार


पटना (आससे)। बिहार में कोरोना टीके की खुराक देने का आंकड़ा रविवार को सात करोड़ के पार हो गया। राज्य में अबतक 7 करोड़ 04 लाख 01 हजार 517 टीके की खुराकें दी जा चुकी हैं। इनमें कोरोना टीका की पहली खुराक 5 करोड़ 06 लाख 76 हजार 002 और दूसरी खुराक 1 करोड़ 97 लाख 25 हजार 515 दी जा चुकी है। राज्य में स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार को कोरोना टीकाकरण विशेष अभियान का आयोजन किया गया। शाम पांच बजे तक राज्य में 12 लाख 43 हजार 526 टीके की खुराकें दी गईं।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सात करोड़ कोरोना टीके की खुराक दिए जाने को बिहार की एक बड़ी उपलब्धि बताया। स्वास्थ्य विभाग के सभागार में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में श्री पांडेय ने इस उपलब्धि के लिए प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व व सतत निगरानी एवं सभी स्वास्थ्यकर्मियों, जिलों के जिलाधिकारियों व राज्य की जनता के प्रति आभार व्यक्त किया। कहा कि पिछले 15 सप्ताह में पांच करोड़ लाभार्थियों को टीकाकृत किया गया है।

उन्होंने बताया कि कोरोना टीकाकरण विशेष अभियान के तहत रविवार को 8846 मोटरसाइकिल सवार टीकाकरण टीम ने घर-घर टीकाकरण किया। उन्होंने कहा कि देर रात तक राज्य में कोरोना टीकाकरण की दूसरी खुराक का आंकड़ा भी दो करोड़ के पार होने की उम्मीद है। हमारा लक्ष्य दिसंबर तक आठ करोड़ से अधिक टीके की खुराकें दिए जाने का है। उन्होंने कोरोना टीका की पहली खुराक ले चुके व्यक्तियों से दूसरी खुराक अवश्य लेने की अपील की।

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि जल्द ही घर-घर टीकाकरण को लेकर जिलावार टॉल फ्री नंबर जारी किया जाएगा। टॉल फ्री नंबर पर फोन कर कोई भी व्यक्ति, दिव्यांग, वृद्धजन, गर्भवती-शिशुवती महिलाएं अपने घर पर टीकाकर्मी को बुलाकर कोरोना टीका ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान में बेहतर प्रदर्शन करने वाले जिले को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गर्भवती/ शिशुवती महिलाओं का सर्वेक्षण कराया जा रहा है जिन्होंने अबतक टीका नहीं लिया है।

राज्य में विशेष टीकाकरण अभियान के तहत कटिहार के गोगरी प्रखंड के बलरामपुर में और अन्य जिलों में मस्जिदों से अजान के बाद लोगों से कोरोना टीका लेने की अपील की गयी। सीवान के हसनपुरा में सिविल सर्जन ने टीकाकरण टीम के एक घर से लौटने के बाद अपनी मौजूदगी में एक वृद्ध महिला को टीका दिलवाया। नवादा के वजीरगंज में 108 वर्षीय बेदामी देवी को टीका दिया गया। राज्य में कोरोना टीकाकरण के विशेष अभियान के तहत 15 हजार 293 टीकाकरण केंद्रों का संचालन किया गया। वहीं, इस अभियान में 8442 पंचायतों में 23 हजार 312 एएनएम शामिल हुईं। प्रेस कांफ्रेंस में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह, अपर कार्यपालक निदेशक अनिमेष पराशर व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

राज्य में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा सात करोड़ से अधिक होने को लेकर अजब संयोग रहा। 7 नवंबर को टीकाकरण का यह बड़ा लक्ष्य पार हुआ। जबकि एक दिन पूर्व सात करोड़ टीकाकरण पूरा होने को लेकर सात लाख टीकाकरण शेष था। एक दिन पूर्व 6 लाख 93 हजार टीके की खुराकें दी गयी थीं। बिहार वर्तमान में पूरे देश में कोरोना टीकाकरण के मामले में छठे स्थान पर है।