पटना

बिहार में तेज हवा के साथ बारिश, 2 की मौत


पूर्णिया/वैशाली/शिवहर। बिहार के कुछ जिलों में तेज हवा के साथ बारिश के बाद लोगों को थोड़ी राहत मिली है. दरअसल उत्तर बिहार में मंगलवार देर शाम से मौसम ने अचानक करवट लेना शुरू किया, जिसके बाद कई जिलों में आंधी-पानी के साथ जमकर ओले गिरने की खबर सामने आयी है।  बता दें, मौसम विभाग ने पहले ही दरभंगा, मुजफ्फरपुर, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण और पूर्णिया जिले में बारिश होने की संभावना जतायी थी।

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार पश्चिम चम्पारण से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला रात बढऩे के साथ पूर्वी चंपारण से शिवहर-सीतामढ़ी होते हुए मधुबनी तक पहुंच गया. तेज हवा के कारण जिलों मे बिजली व्यवस्था चरमरा गयी। कई इलाकों में ब्लैक आउट हो गया। दरभंगा में भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई. इस दौरान तेज हवा चलती रही। वहीं तेज हवा के कारण आम और लीची की फसल को नुकसान होने की खबर भी सामने आ रही है।

राज्य के कई जिलों में बीती रात तेज आंधी के साथ बारिश हुई है जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं कुछ इलाकों में कल आकाशीय बिजली भी गिरी है। पूर्णिया में भारी बारिश की वजह से सडक़ों पर जलजमाव की स्थिति हो गयी जबकि तेज आंधी से मक्के जैसे फसलों को नुकसान पहुंचा है। तेज आंधी की वजह से कई जगहों पर बिजली के तार टूट गये हैं जिससे लोगों के बीच बिजली की समस्या बनी हुई है। वहीं मौसम विभाग ने अभी भी कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है जिसमें आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई गयी है। वहीं लोगों से सतर्क रहने की अपील की गयी है।

वैशाली में भी देर रात मौसम का मिजाज अचानक बदल गया, जहां पहले बिजली की चमक के साथ तेज आंधी शुरू हुई उसके बाद ओलावृष्टि के साथ लगभग आधे घण्टे तक तेज बारिश हुई। मौसम का मिजाज बदलने से जहां लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत तो मिली लेकिन आम और लीची की फसल को अधिक नुकसान हुआ है। तेज आंधी के कारण आम को काफी नुकसान पहुंचने की आशंका हैं। वहीं तेज आंधी के कारण कई पेड़ भी गिरे हैं। वहीं तेज आंधी को देखते हुए बिजली आपूर्ति रोक दी गयी है ताकि कोई हादसा ना हो सके। बताया जा रहा है खेत मे काटकर छोड़े गए गेंहू और तंबाकू की फसल को भी काफी नुकसान पहुंचा है।

इधर शिवहर में आंधी-तूफान से दो लोगों की मौत हो गयी है। रात में आये तूफान के चलते पेड़ गिर गया इससे दबने से महिला और पुरुष की मौत हो गयी है। यह घटना शिवहर के दोस्तियां और हरनाही गांव की बतायी जा रही है।