पटना

बिहार में दुर्गा पूजा को लेकर गाइडलाइन जारी


कोरोना टीका का सर्टिफिकेट लेकर मेला घूमने जाना होगा

पटना (निप्र)। बिहार में कल 25 सितंबर को अनलॉक-6 की मियाद पूरी हो रही है। 26 सितंबर से बिहार सरकार ने अनलॉक के 7वें फेज का एलान कर दिया है। अनलॉक-7 के नियम-कानून को लेकर सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इसबार विशेषकर दुर्गा पूजा और अन्य पर्व त्यौहार को लेकर सरकार ने ध्यान केंद्रित किया है। नीतीश सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक इसबार लोगों को दुर्गा पूजा में कोरोना के टीकाकरण संबंधित सर्टिफिकेट लेकर मेला घूमने जाना होगा।

शुक्रवार को बिहार सरकार ने कोरोना से निपटने को लेकर अनलॉक-7 का एलान किया और इसकी गाइडलाइन जारी की है। इस नई गाइडलाइन में दुर्गा पूजा और मेला को लेकर साफ़-साफ़ यह लिखा गया है कि किस स्थिति में जिले के डीएम दुर्गा पूजा में पंडालों और मेला की अनुमति देंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साफ निर्देश दिया है कि जो लोग कोरोना प्रभावित राज्यों से बिहार में आएंगे उनके लिए कोविड जांच जरूरी है। मतलब साफ है कि बिहार में जो लोग दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ के मौके पर आएंगे वह कोविड जांच जरूर कराएंगे।

बिहार के मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण ने भी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि दुर्गापूजा के बाद दीपावली एवं छठ में काफी भीड़ रहती है इसलिए इन त्योहारों पर एहतियात बरतने और भीड़-भाड़ को नियंत्रित करने के उपायों का प्रयोग करने के लिए कहा है। बिहार के मुख्यमंत्री ने खुद ट्वीट कर लिखा कि आगामी त्योहारों के दौरान जुलूस और भीड़ प्रबंधन हेतु जिला प्रशासन आदेश निर्गत करेंगे। कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामले वाले राज्यों से आनेवाले यात्रियों की अनिवार्य कोविड जाँच कराई जाएगी। त्योहारों के दौरान जुलूस और भीड़ प्रबंधन को लेकर जिले के डीएम क्या करेंगे और उनके लिए क्या मापदंड तय किया गया है।