पटना

बिहार में 16 तक भारी बारिश की चेतावनी


नेपाल के तराई इलाके में लगातार बारिश से राज्य में दहशत

(आज समाचार सेवा)

पटना। मौसम विभाग की चेतावनी को मानें तो अगले १६ सितंबर तक राज्य में झमाझम बारिश होगी। बारिश के साथ-साथ मेघगर्जन और बज्रपात की भी संभावना है। बहुत जरूरी हो तब ही घर से बाहर निकलें। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद आपदा प्रबंधन विभाग ने दक्षिण बिहार समेत पूर्वी और उत्तरी बिहार के जिलाधिकारियों को अलर्ट करते हुए कहा है कि नदियों के जलस्तर व तटबंधों पर सतत निगरानी रखें।

सोमवार की देर रात के बाद मौसम ने अचानक करबट बदली है और देर रात से सामान्य से मध्यम बारिश पूरे बिहार में हो रही है। ३० से ४० किलोमीटर की रफ्ïतार से पूरे बिहार में तेज हवा चल रही है। तेज हवा के कारण लोगों का घर से निकलन दूभर हो गया। ऐसी स्थिति १६ सितंबर तक बने रहने की उम्मीद है। इस दौरान कभी भारी बारिश तो कभी बूंदाबांदी हो रही है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बक्सर, रोहतास, अरवल, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, भागलपुर आदि जिलों में सामान्य से भारी बारिश हो सकती है। हवा के तेज रफ्तार के कारण कई जगहों पर पेड़ों के गिरने के कारण आवागमन प्रभावित हुआ है। गांव से लेकर शहर की गलियों तक कीचड़ से सना हुआ है। खासकर नगर निकायों में तो निगम कर्मियों की हड़ताल के कारण पहले से  स्थिति बदतर थी और अब लगातार बारिश होने के कारण लोगों का चलना दुभर हो गया है। कोई ऐसा जगह नहीं जहां गंदगी, कुड़ा के कारण दुर्गंध न दे रहा हो।

इधर नेपाल के तराई क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश के कारण बिहार से गुजरने वाली नदियों पर पानी का दवाब बढ़ गया है। गंडक समत अन्य नदियों में भी जलस्तर में वृद्घि देखने को मिल रहा है। पूर्व में आयी बाढ़ से राज्य के १५ जिलों के लगभग ३० लाख की आवादी प्रभावित हुई थी। अभी भी वैशाली समेत कई ऐसे जिले हैं जहां अभी भी पानी भरा हुआ है। बड़ी आबादी सडक़ों पर रात गुजरने को विवश है। इधर फिर भारी से भारी बारिश की तेवानी के बाद लोग दहशत में हैं। बहरहाल ताजा पूर्वानुमान १६ सितंबर तक के लिए जारी है। वैसे सामान्यत: ३० सितंबर तक बाड़ की संभावना बनी रहेगी।