News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

बुद्ध पूर्णिमा पर बोले PM मोदी, कहा- कोरोना से जंग में वैक्सीन ही सबसे प्रमुख हथियार


  1. नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी दशकों में, मानवता के सामने आया सबसे बुरा संकट है जिसने पूरी दुनिया को बदल कर रख दिया है। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर वेसाक वैश्विक समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत इस चुनौती का मजबूती से मुकाबला कर रहा है और इसमें टीके की भूमिका महत्वपूर्ण है।

कोरोना मानवता पर सबसे बड़ा खतरा- PM
पीएम मोदी ने कहा, ‘कोविड-19 दशकों में मानवता के सामने आया सबसे बुरा संकट है, हमने पिछली एक सदी में ऐसी महामारी नहीं देखी। कोरोना ने दुनिया को बदलकर रख दिया है।’ उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के बाद पृथ्वी पहले जैसी नहीं रहेगी और हम घटनाओं को आने वाले समय में कोविड से पूर्व या कोविड से बाद की घटना के रूप में याद करेंगे। उन्होंने कहा, ‘अब इस महामारी को लेकर, बेहतर समझ विकसित हो गई है। हमारे पास टीके उपलब्ध हैं जो लोगों की जान बचाने और महामारी को हराने के लिए महत्वपूर्ण है। भारत को अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है।’

PM ने व्यक्त की महामारी में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना
प्रधानमंत्री ने इस महामारी में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की और कहा कि इस महामारी में जिन्होंने अपने प्रियजन को खोया और जो इससे पीड़ित रहे, वह उनके दुख में शामिल हैं। यह आयोजन भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (आईबीसी) के सहयोग से करता है। इसमें दुनिया भर के बौद्ध संघों के सर्वोच्च प्रमुख शामिल होते हैं। इस समारोह को दुनिया के 50 से अधिक प्रमुख बौद्ध धार्मिक नेता संबोधित करेंगे। वेसाक-बुद्ध पूर्णिमा को गौतम बुद्ध के जन्म, बुद्धत्व की प्राप्ति और महा परिनिर्वाण दिवस के रूप में मनाया जाता है।

भारत में कोरोना की स्थिति
देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी के बाद एक बार फिर आज उछाल देखने को मिला है। मंगलवार को 24 घंटों में कोरोना के 2 लाख 8 हजार 714 नए मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं सोमवार को नए संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख से नीचे चला गया था। इसके अलावा देश में लगातार कोरोना से होने वाली मौत का आंकड़ा चिंता का विषय बन गया है। 24 घंटों में 4159 लोगों ने इस वायरस के कारण अपनी जान गंवा दी। वहीं राहत की बात है कि 24 घंटे में2 लाख 95 हजार 85 लोगों ने कोरोना को हरा दिया और ठीक हो गए।