Latest News धर्म/आध्यात्म

बुधवार के दिन शुभ मुहूर्त में ऐसे करें श्री गणेश की पूजा, जानें पूजा विधि एवं लाभ


आज बुधवार है. बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है. मान्यता है कि बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा करने से व्यक्ति की बाधा, संकट, रोग और दरिद्रता दूर हो जाती है.

Wednesday Puja: आज बुधवार है. इस दिन गणेश भगवान की पूजा की जाती है. हिंदू धर्म ग्रंथों के मुताबिक़, बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है. ऐसी मान्यता है कि बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा करने से भक्तों की सभी बाधायें दूर होती है. उसे संकट, रोग, और दरिद्रता से मुक्ति मिलती है. हिंदू धर्म शास्त्रों में गणेश भगवान को विघ्नहर्ता कहा गया है. ये अपने भक्तों के सभी दुखों का नाश करते हैं. बुधवार को की गई गणेश भगवान की पूजा शीघ्र फलदायी होती है. शास्त्रों में कहा गया है कि गणेश जी, भक्त के सभी तरह की परेशानियों को खत्म करते हैं.

बुधवार के दिन ऐसे करें श्री गणेश की पूजा

इस दिन भक्त को सुबह उठकर नित्यक्रम से निवृत होकर स्नानादि कर लेना चाहिए. अब गणेश भगवान का ध्यान करके व्रत का संकल्प लेना चाहिए. उसके बाद साफ़ कपड़ा पहन कर पूजा स्थल पर पूर्व या उत्तर की ओर मुह करके बैठ जाना चाहिए. तत्पश्चात सामने चौकी पर गणेश भगवान की मूर्ति स्थापित करें. इसके साथ ही श्री गणेश यन्त्र की भी स्थापना करें. अब भगवान गणेश को पुष्प, धूप, दीप, कपूर, रोली, मौली लाल, चंदन, मोदक आदि अर्पित करें. अब गणेश जी को सिंदूर का तिलक लगाएं. उसके बाद भगवान गणेश जी की आरती करें. इसके बाद ॐ गं गणपतये नमः का जाप 108 बार करें.