पटना

बेगूसराय: जिला शिक्षा पदाधिकारी के आदेश का धज्जियां उड़ा रहे हैं उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय के प्रधान


बेगूसराय (आससे)। डीईओ का आदेश नहीं बल्कि एचएम का आदेश चलता है। जिले के कई ऐसे उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय हैं जहां पर जिला शिक्षा पदाधिकारी के पत्र संख्या 444 दिनांक 25 फरवरी 2021 के आदेश को मानते हैं। तो वहीं उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय भर्रा इस आदेश की धज्जियां उड़ाते हैं। यही नहीं जिले के अधिकतर उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों में माध्यमिक कैलेंडर के अनुसार शिक्षक को छुट्टी मिलती है, तो वहीं उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय भर्रा में एचएम के अनुसार छुट्टी लेना है।

वहीं जहां जिले के सभी उत्क्रमित विद्यालयों में गुड फ्राइडे की छुट्टी मानी गईं थी। तो उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय भर्रा इस छुट्टी को नहीं मानते हैं। इसी को लेकर उक्त विद्यालय के 5 शिक्षकों ने जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण को आवेदन दिया है। और, कहा है कि जब सभी विद्यालयों में गुड फ्राइडे की छुट्टी 2 अप्रैल को स्वीकृत थी तो फिर मेरे विद्यालय में माध्यमिक के पाँच शिक्षक को अब्सेंट क्यों किया गया।

ज्ञात हो कि अप्रैल माह का वेतन कोरोना को लेकर सभी शिक्षकों का वेतन रिलीज कर दिया गया था। जिसकी भनक लगते ही विद्यालय प्रधान आपत्ति जताई और शिक्षा विभाग में जाकर एक दिन वेतन काटने को कहा। मई माह के वेतन में गुड फ्राइडे के छुट्टी का वेतन काटने को लेकर अबसेन्सटी स्थापना कार्यालय में जमाविद्यालय प्रधान के द्वारा किया गया है। इसी को लेकर मई माह का वेतन 5 शिक्षकों का लंबित रह गया। अब सवाल उठता है कि इस विद्यालय प्रधान पर क्या शिक्षा विभाग मेहरवान है या गलती करने की छूट दी गयी है।

बताते चलें कि 1 अप्रैल 2021 को डीपीओ माध्यमिक राजकमल को एक आवेदन दिया गया था जिसमें पत्रांक 444 का जिक्र करते हुए कहा गया था कि विद्यालय स्थित सभी प्रकार के पंजी एवं अभिलेख वरीय माध्यमिक शिक्षक को उपलब्ध नहीं करवाया गया है। जिस पर अभी तक माध्यमिक डीपीओ के द्वारा कोई कार्रवाई नहीं किया गया है।

वहीं इस संदर्भ में डीपीओ राजकमल से जब बातचीत किया तो उन्होंने बताया कि मेरे कार्यालय में अभी तक कोई आवेदन नहीं आया है हालांकि नियम के अनुसार कार्य विद्यालय प्रधान को करना है। सवाल उठना लाजमी है कि जहां एक ओर शिक्षा विभाग के आदेश को सभी उत्क्रमित विद्यालय मानते हैं तो भला उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय भर्रा के प्रधान उक्त आदेश का पालन क्यों नहीं करते हैं।

अगर सभी उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय में गुड फ्राइडे की छुट्टी मान्य है तो उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय भर्रा में क्यों नहीं मान्य है। अगर 1 दिन का वेतन उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय भर्रा का कटता है तो सभी उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय में भी गुड फ्राइडे की छुट्टी मान्य नहीं होनी चाहिए।