पटना

बेगूसराय: टीईटी एवं एसटीईटी पास शिक्षक को ही प्रधानाध्यापक बनाया जाए : मार्कण्डेय पाठक


बेगूसराय (आससे)। शिक्षक दिवस के मौके पर टीइटी एसटीइटी उत्तीर्ण नियोजित शिक्षक संघ गोपगुट बेगूसराय ने शिक्षक अभिनंदन समारोह आयोजित किया। स्थानीय कैंटीन चौक पर स्थित कर्मचारी संघ भवन में संपन्न इस कार्यक्रम में जिले भर के विभिन्न प्रखंडो के शिक्षक उपस्थित थे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित गोपगुट के प्रदेश अध्यक्ष मार्कंडेय पाठक ने कहा कि बिहार सरकार सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली को नष्ट कर देना चाहती है।

सरकार सूबे के टीइटी एसटीइटी शिक्षकों से भेदभाव और शोषण का रवैया अपना रही है। आठ दस और बारह वर्ष के सेवाअवधि की बाध्यता रख के टीइटी एसटीइटी शिक्षकों को प्रधानशिक्षक और प्रधानाध्यापक की बहाली से बेदखल करने की साजिश की जा रही है। नियमों को ताक पर रख कर बगैर टीइटी एसटीइटी के ही प्रधानशिक्षक और प्रधानाध्यापक बहाल करने की अधिसूचना जारी की जा रही है। शिक्षकों के वेतन एवं एरियर भुगतान में अराजकता का आलम है। राज्य केबिनेट से स्वीकृत 01 अप्रैल 2021 से शिक्षकों के मूल वेतन में 15% की वृद्धि का आदेश धूल फांक रहा है।

शिक्षा अधिकार कानून और नई शिक्षा नीति की धज्जियां उड़ाते हुए शिक्षकों से बड़े पैमाने पर गैरशैक्षणिक कार्य कराये जा रहे हैं। समारोह में उपस्थित संगठन के जिला अध्यक्ष मुकेश कुमार मिश्र ने कहा कि प्रधानशिक्षक व प्रधानाध्यापक बहाली की परीक्षा में बैठने के लिए कार्यरत बेसिक ग्रेड शिक्षकों को आठ साल सेवा अवधि की बाध्यता और हाईस्कूल के शिक्षकों के लिए आठ और दस साल सेवा अवधि की बाध्यता सीधे सीधे शिक्षकों को उसके परीक्षा में बैठने के बुनियादी हकों पर हमला है।

समारोह में उपस्थित विशिष्ट अतिथि रजनीकांत पाठक ने कहा कि नवचयनित शिक्षकों को अविलंब पदस्थापित किया जाना चाहिए। बचे अभ्यर्थियों के नियोजन की गारंटी होनी चाहिए। सम्मान समारोह को संगठन के प्रदेश मीडिया प्रभारी राहुल विकास, प्रदेश कार्यकारिणी जौरेज आलम, समस्तीपुर जिला अध्यक्ष अशोक कुमार साहू आयोजन संयोजक रामकरण चौरसिया, आइसा के जिला अध्यक्ष अजय कुमार, प्रबंधन समिति सदस्य प्रमोद कुमार, शिक्षक नेता श्यामकिशोर झा, कावर लैक कैंपेन के संयोजक शिक्षक चैतन्य मित्र ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम का संचालन संगठन के जिला महासचिव ज्ञानप्रकाश कर रहे थे। इस दौरान जिला उपाध्यक्ष नीतेश रंजन, कार्यालय सचिव धर्मांशु झा, जिला कोषाध्यक्ष रवि कुमार, जिला मीडिया प्रभारी रौशन यादव प्रवक्ता राधेश्याम कुमार सिंह, रंधीर कुमार सिंह, सुमित कुमार सिंह, सुदर्शन यदूवंशी, धर्मेंद्र कुमार, शंभु कुमार, अभिषेक रंजन, पुनम कश्यप, अमृता कुमारी, विनोद कुमार, अनुपम, प्रीति, रीना, लक्ष्मी, एकता, नेहा, बबीता, कुंदन ,सोनु, अभिलाष, प्रतिभा, शिवानी, साक्षी, सुरभी समेत सैकड़ों शिक्षक उपस्थित थे।