पटना

बेगूसराय: 440 वोल्ट के बिजली तार की चपेट में आने से युवक की मौत


      • बिजली विभाग के लापरवाही से एक युवक की हुई मौत
      • सोमवार की रात से ही टूट कर नीचे गिरा हुआ था 440 वोल्ट का बिजली तार
      • बरौनी बीडीओ एवं तेघड़ा विधायक के बीच हुआ जवाब-तलब
      • 6 घंटे बाद घटनास्थल पर पहुँची बिजली विभाग के एसडीओ
      • बिजली विभाग की ओर से परिजन को मिला 4 लाख रुपया दिलवाने का अश्वासन

गढ़हरा (बेगूसराय)(आससे)। सहायक थाना गढ़हरा अंतर्गत राजवाड़ा कोल्डस्टोरेज के बगल से गुजरने वाली पथ पर मंगलवार की अहले सुबह बिजली के करंट के चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गयी। युवक की पहचान किउल गाँव निवासी स्व बद्री ठाकुर के करीब 50 वर्षीय पुत्र अमरेश ठाकुर के रूप में की गई। युवक सुधा डेयरी बरौनी में लैब परिचारक के पद पर कार्यरत थे। बताया जाता है कि युवक सुधा डेयरी बरौनी से रात्रि डयूटी करके वापस घर लौट रहे थे। उसी दौरान 440 वोल्ट के टूटा हुआ जर्जर बिजली की तार में सटने से युवक की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। साथ ही उस समय तार के चपेट में आने से एक कुत्ता की भी मौत हो गई।

सूचना मिलते ही गढ़हरा थाना प्रभारी प्रतोष कुमार, बरौनी थाना प्रभारी सुरेंद्र कुमार दल-बल के साथ घटनास्थल पर पहुँचकर आगे की करवाई में जुट गए। वहीं मौके पर पहुँचे आक्रोशित ग्रामीणों ने बरौनी-जीरोमाइल पथ को घंटो जाम कर दिया। स्थानीय लोगों ने कहा की बिजली विभाग की लापरवाही से यह घटना घटी है जबकि सरकार का निर्देश था, सभी खुले नंगा तार को हटाकर उसमें कवर तार लगाए जाएं।

लेकिन बिजली विभाग की लापरवाही से नंगा जर्जर तार सोमवार की रात से ही टूटा गिरा हुआ था जिसकी वजह से यह दुर्घटना हुई। परिजनो ने बिजली विभाग से उचित मुआबजा की मांग की। इस घटना से परिजनों में कोहराम मच गया। वहीं ग्रामीणों ने बताया की इस परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ही दयनीय हटी ऊपर से घर के एकमात्र कमाने वाले शख्श का चला जाना परिजन के लिए अपूर्णीय क्षति है। जबकि मृतक को तीन पुत्र एवं एक पुत्री हैं, जिनका अभी पढ़ाई चल रहा है।

सूचना मिलते ही बरौनी बीडीओ वीरेंद्र कुमार, तेघड़ा विधायक रामरतन सिंह मौके पर पहुँचे। उन्होंने पीड़ित परिवार से मिलकर सांत्वना दिया। वहीं बिजली विभाग की ओर से 6 घंटे तक किसी तरह का लिखित आश्वासन नही मिलने से लोगों में आक्रोश पैदा हो गया। इसी दौरान घंटों जाम लगे रहने के कारण तेघड़ा विधायक एवं बरौनी बीडीओ के बीच जवाब तलब हो गया। तेघड़ा विधायक ने कहा 6 घंटे से जाम लगा हुआ है बिजली विभाग का कोई भी अधिकारी घटनास्थल पर पहुँचकर मुआवजे का आश्वाशन क्यों नही दे रहा है।

उसके बाद प्रशानिक दवाब पड़ते ही बिजली विभाग बरौनी के एसडीओ (आपूर्ति) विष्णुकांत पंडित घटनास्थल पर पहुँचकर परिजन से मिले। उन्होंने मुआवजा के रूप में 4 लाख रुपया दिलवाने की बात कही। उसके बाद गढ़हरा थाना शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल बेगुसराय भेज दिया। स्थानीय कॉंग्रेस नेता राम अनुग्रह शर्मा ने कहा कि बिजली विभाग के लचर व्यवस्था के कारण एक गरीब परिवार का आश्रितकर्ता गुजर गया, जो बहुत ही कष्टदायक है। इसका उच्चस्तरीय जाँच होना चाहिए।

मौके पर पूर्व मुखिया गोपी नाथ साह, वार्ड-13 के पार्षद प्रतिनिधि सिकंदर पासवान, मुन्ना साह, आदित्य मनुवंश, रवि शंकर झा, कृत्यानंद सिंह, महादेव ठाकुर, संतोष ठाकुर, मनीष ठाकुर, दिलीप ठाकुर, नंदू ठाकुर, चंदू ठाकुर, रंजन ठाकुर, अमित ठाकुर एवं अन्य उपस्थित थे।