News TOP STORIES धनबाद नयी दिल्ली राष्ट्रीय

बैंकमोड़ में मुथूट फिनकॉर्प में लूट के प्रयास में मुठभेड़, एक डकैत की मौत


धनबाद: धनबाद के बैंक मोड़ में पुलिस स्‍टेशन से महज 150 मीटर की दूरी पर मंगलवार की सुबह अपराधियों ने मुथूट फिनकॉर्प में लूट की घटना को अंजाम देने का प्रयास किया। हालांकि इस बार अपराधियों की किस्‍मत दगा दे गई और पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में एक अपराधी को गोली लग गई। घटना में मौके पर ही उसकी मौत हो गई, जबकि धरपकड़ में एक डकैत जख्‍मी है। एक अन्‍य अपराधी को पुलिस ने दबोच लिया है। पकड़े गए दोनों अपराधियों को सरायढेला पुलिस स्‍टेशन ले जाया गया है। वहां उससे पूछताछ की जा रही है। बताया जाता है कि दो-तीन लोग मौके से फरार हो गए। अपराधी बिहार के लखीसराय जिले के रहने वाले बताए जा रहे हैं।

मालूम हो कि इससे पहले बीते 3 सितंबर को धनसार स्थित गुंजन ज्‍वेलस में अपराधियों ने दिनदहाड़े डाका डाला था। यहां से अपराधियों ने करीब ढाई किलो सोना लूट लिया था। लूटे गए सोने की कीमत लगभग एक करोड़ रुपये बताई गई है। इस वारदात के तीन दिन बाद ही अपराधियों ने एक और बड़ी घटना को अंजाम देने का प्रयास किया था।

मुथूट फाइनेंस का कार्यालय खुलते घुस गए डकैत

बताया जाता है कि बैंक मोड़ गुरुद्वारा के पास स्थित मुथूट फाइनेंस के दफ्तर के खुलते ही मंगलवार की सुबह करीब 10 बजे आधा दर्जन डकैत घुस गए। इसकी सूचना मिलते ही बैंक मोड़ थाना की पुलिस पलक झपकते मौके पर पहुंच गई। पुलिस को देख अपराधी भागने लगे। गोली भी चलाई। उन्‍हें रोकने के लिए पुलिस ने ऑटोमेटिक हथियार से फायरिंग की, जिसमें एक की मौत हो गई। अन्य दो लोगों को पुलिस ने बलपूर्वक अपनी हिरासत में ले लिया।

jagran

बताया जा रहा है कि मुथूट के ऑफिस के अंदर और भी अपराधी मौजूद थे, लेकिन वह बचकर भाग निकले। एसएसपी संजीव कुमार, ग्रामीण एसपी रिष्‍मा रमेशन, बैंक मोड़ पुलिस थाना के प्रभारी पीके सिंह समेत अन्‍य पुलिस बल घटनास्‍थल पर डटे हैं। मौके पर सैकड़ों लोग भी जमा हो गए हैं। इससे जाम की स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई। वहीं इलाके की दुकानों को बंद करवा कर सर्च अभियान चलाया जा रहा है। मुठभेड़ के दौरान अपराधियों की ओर से पांच राउंड फायरिंग की बात कही जा रही है।

 

बैंक मोड़ थाना प्रभारी ने किया एनकाउंटर

बैंक मोड़ थाना के प्रभारी पीके सिंह, उनके बॉडीगार्ड उत्तम व मुंशी गौतम ने डकैतों से लोहा लिया। थाना प्रभारी पीके सिंह की गोली से वारदात को अंजाम देने आए अपराधी की मौत हुई। फायरिंग में मुथूट फिनकॉर्प के मैनेजर विक्रम राज भी जख्‍मी हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि अपराधी कुछ भी नहीं ले जा सके। पुलिस की सक्रियता से बड़ी वारदात टल गई। घायल बैंक मैनेजर को शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल ले जाया जा रहा है।

फोन पर मिली वारदात की सूचना

बैंक मोड़ थाना प्रभारी पीके सिंह ने बताया कि घटना के बारे में सुबह में जानकारी मिली। उन्‍होंने कहा कि जब मौके पर पहुंचा तो डकैतों ने हमला शुरू कर दिया। जवाबी फायरिंग में एक डकैत मारा गया है। उन्‍होंने कहा कि जो भी इस वारदात में शामिल हैं, उन सबकी धरपकड़ जारी है। जो भी आपराधिक घटना को अंजाम देगा, उसका यही हस्र होगा।

एक सप्‍ताह के अंदर दूसरा बड़ा दुस्‍साहस

धनबाद शहर में एक सप्‍ताह के भीतर अपराधियों का यह दुसरा बड़ा दुस्‍साहस है। मुथूट फिनकॉर्प का दफ्तर बैंक‍मोड़ पुलिस स्‍टेशन से महज 150 मीटर की दूरी पर स्थित है। इससे तीन दिन पहले अपराधियों ने धनसार पुलिस स्‍टेशन से महज 100 मीटर की दूरी पर स्थित गुंजन ज्‍वेलस से एक करोड़ रुपये से अधिक का सोना लूट लिया था। वहीं मुथूट फिनकॉर्प कंपनी भी सोना गिरवी रखकर बतौर ऋण रुपये देती है।