News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

बैंकॉक से 18 ऑक्सीजन टैंकर और फ्रांस से 21 ऑक्सीजन प्लांट मंगवा रही है दिल्‍ली सरकार


  1. नई दिल्‍ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि सरकार ने ऑक्‍सीजन कमी के बीच कोविड-19 रोगियों के लिए बैंकॉक से 18 ऑक्सीजन टैंकर और फ्रांस से 21 ऑक्सीजन प्लांट आयात करने का फैसला किया है।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली सरकार ने बैंकॉक से 18 ऑक्सीजन टैंकर आयात करने का फैसला किया है, जो कल से शुरू होंगे। हमने केंद्र से इसके लिए वायु सेना के विमानों के उपयोग की अनुमति देने का अनुरोध किया है। वार्ता चल रही है। मुझे पूरी उम्मीद है कि वार्ता सफल होगी। इससे परिवहन के मुद्दे का समाधान होगा।”
फ्रांस के ऑक्सीजन प्लांट्स के बारे में बात करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा, “हम फ्रांस से 21 रेडी-टू-यूज़ ऑक्सीजन प्लांट्स आयात कर रहे हैं। इन्हें तुरंत इस्तेमाल करने के लिए लाया जा सकता है। ये अलग-अलग अस्पतालों में लगाए जाएंगे और इससे हमें उन अस्पतालों में ऑक्सीजन संकट को हल करने में मदद मिलेगी।”

केजरीवाल ने कहा कि यह निर्णय इसलिए लिया जा रहा है, क्योंकि केंद्र द्वारा राष्ट्रीय राजधानी को आवंटित की गई ऑक्सीजन प्राप्त करने में दिल्ली सरकार संकट का सामना कर रही है। उन्‍होंने कहा, “अगले महीने में हमारे पास दिल्ली में 44 ऑक्सीजन संयंत्र होंगे, जिनमें से 8 संयंत्र 30 अप्रैल तक केंद्र में स्थापित किए जाएंगे। 44 में से 36 संयंत्र दिल्ली सरकार द्वारा लगाए जाएंगे।”

सीएम ने कहा, “पिछले कुछ दिनों में मैंने विभिन्न उद्योगपतियों और राज्य सरकारों को इस संबंध में मदद करने के लिए लिखा। हमें सभी से जबरदस्त समर्थन मिला है और उम्मीद है। हम उन सभी के लिए आभारी हैं, जो इस संकट के समय में दिल्ली सरकार की मदद कर रहे हैं।”

केजरीवाल ने यह भी स्वीकार किया कि कोरोना वायरस बीमारी (कोविड-19) महामारी की वर्तमान लहर के खिलाफ दिल्ली की लड़ाई में पिछले तीन दिन बेहद कठिन रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि हम सभी को महामारी से लड़ने के लिए एकजुट होना होगा।

राष्ट्रीय राजधानी में चल रहे कोविड-19 के मामलों ने अस्पतालों को तबाह कर दिया है। लोग ऑक्सीजन और बेड की तलाश करते हैं। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में 20,201 नए कोविड-19 मामले देखे गए, जोकि केसलोड को 1,047,916 तक ले गए। पिछले 24 घंटों में 380 लोगों की मौत हुई, जो पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद हुई मौतों में सबसे अधिक एकल-दिन की स्पाइक थी।