पटना

बैरिया में पूर्णत: शिफ्ट किया गया बस स्टैंड


डीएम ने बैठक कर किया निरीक्षण

(आज समाचार सेवा)

पटना। मीठापुर बस स्टैंड को पूर्ण रूप से पाटलिपुत्रा बस टर्मिनल में 31 जुलाई को शिफ्ट कर दिया गया। इस क्रम में आईएसबीटी से राज्य के विभिन्न जिलों के लिए रविवार को 1437 बसों का परिचालन हुआ। इसके तहत 641 बसों का आईएसबीटी में आगमन हुआ तथा 726 बस टर्मिनल से गंतव्य के लिए रवाना हुए। इसके अतिरिक्त बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के 70 बसों का टर्मिनल से परिचालन हुआ।

डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने मीठापुर बस स्टैंड का स्थलीय निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लिया। 31 जुलाई को मीठापुर बस स्टैंड को पूरी तरह से आईएसबीटी में शिफ्ट करने के उपरांत बस स्टैंड की वर्तमान स्थलीय स्थिति का जायजा लेने हेतु जिलाधिकारी ने स्थलीय निरीक्षण किया। बस स्टैंड पूरी तरह से खाली हो चुका है। इस क्रम में जिलाधिकारी ने दुकानदारों से भी बातचीत की। उन्होंने भी बस स्टैंड के आईएसबीटी में शिफ्ट करने पर पूर्ण समर्थन एवं सहयोग देने का भरोसा दिया।

साथ ही परिवर्तन के वर्तमान दौर में आवश्यकतानुसार विभिन्न स्थानों पर दुकान शिफ्ट करने की इच्छा व्यक्त की। बस मालिकों, बस स्टाफ एवं यात्रियों की सुविधा का पूरी संवेदनशीलता के साथ ध्यान रखा जाएगा एवं समस्या का समाधान किया जाएगा। टर्मिनल संचालन के शुरुआती दौर में कुछ समस्याएं पैदा होती हैं जिसका आपसी समन्वय एवं सहयोग से समाधान कर लिया जाएगा। कोई समस्या एवं कठिनाई नहीं होगी। पाटलिपुत्रा बस टर्मिनल के सफल एवं सुचारू संचालन हेतु जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारियों एवं बस एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई।

बैठक में कई बिंदुओं पर निर्णय लिए गए जिसमें यात्रियों की जानकारी तथा सुलभ यातायात के दृष्टिकोण से एनएच से पीबीटी तक सूचक के रूप में साइनेज लगाई जाएगी। टर्मिनल के भूतल पर बुकिंग काउंटर एवं बस कर्मी के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। एनएच से एसएच1 पर खड़ी बसों को हटाने हेतु गश्ती दल एवं मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। बस के स्टाफ का आईडी प्रूफ होंगे।

अपर समाहर्ता राजस्व की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है जिसमें जिला परिवहन पदाधिकारी नोडल पदाधिकारी, आईएसबीटी बुडको के कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता ट्रैफिक डीएसपी सहित बस एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया गया है। कमेटी द्वारा प्रतिदिन बैठक कर टर्मिनल के संचालन में उत्पन्न होने वाली समस्याओं पर प्रतिदिन विचार किए जाएंगे तथा उसका प्रतिदिन समाधान किया जाएगा।