Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

बोरिस जॉनसन पीएम पद के योग्य नहीं: COVID संकट पर पूर्व एडवाइजर


  • UK में कोरोना महामारी नियंत्रण में आने के बाद अब प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) अपने ही पूर्व सहयोगी के निशाने पर आ गए हैं. जॉनसन के पूर्व चीफ एडवाइजर डोमिनिक कमिंग्स (Dominic Cummings) ने पार्लियामेंट्री कमेटी के सामने सात घंटों तक चली सुनवाई में बोरिस सरकार पर तीखे हमले बोले. कमिंग्स ने कहा, “महामारी के खिलाफ अराजक और अक्षम प्रतिक्रिया के बाद बोरिस जॉनसन पीएम पद पर बने रहने योग्य नहीं हैं.”
कमिंग्स ने कहा कि जॉनसन के कोविड महामारी को ‘खराब ढंग से संभालने’ की वजह से बेवजह हजारों मौतें हुई हैं.लगभग 128,000 मौतों के साथ ही यूनाइटेड किंगडम दुनिया में पांचवा सबसे कोविड प्रभावित देश बन चुका है. ये सरकार के 20,000 के शुरुआती अनुमान से काफी ज्यादा है.

सुनवाई के दौरान डोमिनिक कमिंग्स ने बोरिस जॉनसन सरकार की कड़ी आलोचना की. कमिंग्स ने महामारी के प्रति सरकार के रवैये का कच्चा-चिट्ठा खोल के रखा. उन्होंने महामारी से हुई अराजकता के लिए जॉनसन और स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक को दोष दिया.

डोमिनिक कमिंग्स”प्रधानमंत्री स्थिति की गंभीरता को समझने में नाकाम रहे और समय पर लॉकडाउन नहीं लगाया जिसकी वजह से हजारों लोगों की बेवजह मौत हुई.”