Latest News नयी दिल्ली पंजाब

भगवंत मान सरकार का एक और बड़ा कदम, किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा डिजिटल जे-फार्म,


चंडीगढ़। पारदर्शिता और किसानों के सशक्तिकरण को यकीनी बनाने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का नेतृत्व वाली सरकार ने राज्यभर में किसानों को 1 अप्रैल, 2022 से डिजिटल जे-फार्म उपलब्ध करवाने का फैसला किया है। पंजाब मंडी बोर्ड (पीएमबी) की इस नई पहलकदमी के बारे में बताते हुए सीएम भगवंत मान ने कहा कि इस फैसले से 9 लाख से अधिक रजिस्टर्ड किसानों को फायदा होगा।

मान कहा कि किसानों को मंडियों में बेची जाने वाली कृषि उपजों के लिए जे-फॉर्म आढतियों और खरीदारों द्वारा सिस्टम पर बिक्री की पुष्टि के बाद डिजिटल रूप से साथ ही उनके वाट्सएप पर मुहैया किए जाएंगे। इस किसान हितैषी प्रयास को ऐतिहासिक करार देते हुए भगवंत मान ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य राज्य के किसानों को सिस्टम द्वारा तैयार प्रामाणिक डिजिटल जे-फार्म साथ के साथ मुहैया करना है, जो इसको पीएमबी की वेबसाइट https://emandikaran-pb.in, आढ़ती के लागिन आइडी और डिजीलाकर से, भारत सरकार के डिजिटल दस्तावेज वैलेट से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

गौरतलब है कि जे-फार्म मंडियों में किसानों की कृषि उपज की बिक्री की रसीद है और पहले आढतियों द्वारा हाथों से जारी किया जाता था। रबी और खरीफ की फ़सल के मंडीकरण सीजन 2021-22 के दौरान ई-जे-फार्म (केवल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खऱीदे गए धान और गेहूं के लिए) जारी करके पंजाब मंडी बोर्ड देश भर में अग्रणी है।