भदोही, ज्ञानपुर

भदोही: फाइलेरिया की दवा खाने से दर्जनों बच्चे पड़े बीमार, हड़कंप


ज्ञानपुर (भदोही)। यूपी के भदोही जिले से गुरुवार को बड़ा मामले सामने आया है। जिले के औराई थाना क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय मल्लूपुर तथा पसियान कला में कक्षा एक से पांचवीं में पढ़ने वाले करीब दो दर्जन बच्चे फाइलेरिया की दवा खाने से बीमार पड़ गए हैं। बच्चों को उल्टी-दस्त होने के साथ चक्कर आने लगे हैं। सभी को एम्बुलेंस की मदद से आनन फानन में जिला अस्पताल ज्ञानपुर भर्ती कराया गया है। जहां दो की हालत सामान्य होने पर छोड़ा गया है, जबकि बाकी का उपचार चल रहा है। वहीं मामले को लेकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य महकमे के हाथ पांव फूल गए। तत्काल मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संतोष कुमार चक, एसडीएम अश्विनी पाण्डेय व पुलिस क्षेत्राधिकारी प्रभात कुमार इलाज कराने सहित अन्य राहत कार्य में जुट गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अभियान के तहत स्कूल पहुंच बच्चों की सुबह 10 बजे खिलाई थी दवा-

बता दें कि गुरुवार को फाइलेरिया अभियान के तहत आशाकर्मी, आंगनवाड़ी और एएनएम ने प्राथमिक स्कूल पसियान कला तथा मल्लूपुर में पहुंचकर बच्चों को दवा खिलाई थी, जिसके बाद बच्चों की तबियत बिगड़ गई।

क्या बोले सीएमओ-

वही सीएमओ ने कहा कि खाली पेट दवा खाने से दिक्कत हुई है। धीरे-धीरे तबियत सही हो रही है, जल्द सभी ठीक हो जाएगी। लापरवाही की भी जांच की जा रही है।

इनसेट स्टोरी- भदोही में फाइलेरिया की दवा खाने के बाद प्राथमिक स्कूलों में पहली से चौथी कक्षा में पढ़ने वाली सुनिधि रश्मि, अर्पिता दूबे, ममता, शिखा, वंदना, काजल सहित करीब 25 बच्चों को उल्टी-दस्त शुरू हो गई। यह देख स्कूल प्रशासन में खलबली मच गई।बीमार बच्चों की उम्र पांच से 10 साल है। आनन-फानन में सभी बच्चों को जिला अस्पताल ज्ञानपुर के इमजरेंसी वार्ड में भर्ती कराया गया। जहां सभी का प्राथमकि उपचार किया जा रहा है।

मौके पर सीएमओ डॉ. संतोष कुमार चक, एसडीएम ज्ञानपुर, शिक्षा विभाग के अधिकारी पहुंच गए। सीएमओ ने बताया कि खाली पेट दवा खाने से दिक्कत हुई है। कुछ देर में स्थिति सामान्य हो जाएगी। उन्होंने बताया कि फाइलेरिया की दवा खाली पेट नहीं खिलाई जाती है।