पटना

भागलपुर में शुरू होगी सिल्क एवं टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी की पढ़ाई


धर्मेन्द्र प्रधान से मिले शाहनवाज हुसैन

पटना (आससे)। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने गुरुवार को दिल्ली में केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से मुलाकात की और उनसे भागलपुर के नाथनगर स्थित बिहार रेशम एवं वस्त्र संस्थान में ४ वर्षीय तीन अलग-अलग बी.टेक. कोर्सेज शुरू कराने के संदर्भ में बात की।

भागलपुर के नाथनगर स्थित बिहार रेशम एवं वस्त्र संस्थान, रेशम और वस्त्र प्रक्षेत्र का बिहार का एकमात्र उच्चस्तरीय तकनीकी संस्थान है। उद्योग विभाग द्वारा संचालित इस संस्थान में पूर्व में ४ वर्षीय बी.टेक. कोर्सेज की पढ़ाई होती थी। श्री हुसैन अब इस संस्थान में सिल्क टेक्नोलॉजी, टेक्सटाइल व टेक्सटाइल केमेस्ट्री में ४ वर्षीय बी.टेक कोर्स प्रारंभ कराने के लिए प्रयासरत हैं।

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से मुलाकात कर उन्होंने मांग की है कि भागलपुर के नाथनगर स्थित बिहार रेशम एवं वस्त्र संस्थान में इन कोर्सों में ४ वर्षीय बी.टेक कोर्स एनआईटी पटना के टेक्सटाइल संकाय के रूप में विकसित करते हुए शुरू कराने के लिए आवश्यक निर्देश जारी किये जायं।

श्री हुसैन ने कहा है कि भागलपुर के नाथनगर स्थित बिहार रेशम एवं वस्त्र संस्थान में बी.टेक कोर्सेज की पढ़ाई शुरू होने से न सिर्फ बिहार के युवाओं के लिए प्रशिक्षण पाकर रोजगार के लिए तैयार होने के बेहतरीन अवसर उपलब्ध होंगे बल्कि बिहार में रेशम और वस्त्र उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए भी प्रशिक्षित कर्मियों की जरूरत पूरी होगी। बिहार का भागलपुर सिल्क सिटी के नाम से देश-विदेश में प्रसिद्ध है। अगर यहां के प्रतिष्ठित बिहार रेशम एवं वस्त्र संस्थान की चमक लौटती है तो सिल्क सिटी भागलपुर की भी चमक बढ़ेगी।