पटना

भक्त और भगवान के बीच मिटी दूरी, 138 दिन बाद धार्मिक स्थल अनलॉक


सभी धार्मिक स्थलों में कोरोना से मुक्ति की प्रार्थना

पटना (आससे)। राजधानी के सभी धार्मिक स्थल १३८ दिन बाद गुरुवार से अनलॉक हो गये। सभी धर्मों के लोगों ने अपने-अपने धर्म के मुताबिक पूजा, इबादत, प्रार्थना और अरदास की। इसके कारण धार्मिक स्थलों में एक बार पिुर रौनक लौट आयी। हालांकि, सभी धार्मिक स्थलों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराना सुनिश्चित किया गया है। बुधवार को अनलॉक-६ की गाइडलाइन में धार्मिक स्थलों को खोले जाने की इजाजत मिलने की जानकारी होते ही लोग खुशी से झूम उठे थे। धार्मिक स्थलों की प्रबंध समितियों के द्वारा परिसरों को सेनेटाइज कराया गया।

गुरुवार की अहले सुबह पटना जंक्शन के निकट स्थित महावीर मंदिर के मुख्य द्वार खुलते ही श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया। सभी ने कतारबद्ध होकर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अपने प्रभु के नजदीक से दर्शन किये। नैवेद्यम चढ़ाये। और, उनसे पूरी दुनिया से कोरोना की विदाई की गुहार लगायी। मंदिर में पूजा कर निकले कई लोगों की जुबां पर एक ही बात थी- आज अपने आराध्य के दर्शन लंबे अंतराल के बाद कर पाया। ऐसा लग रहा है कि प्रभु और हमारे बीच की दूरियां अब खत्म हो गयी हैं। इस बीच मंदिर परिसर में किसी को पाठ करने की अनुमति नहीं थी। वहीं बड़ी और छोटी पटनदेवी, खाजपुरा शिव मंदिर में भी पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा।

आखिर लंबे अंतराल के बाद यह मौका जो आया है। सभी जगह जवान तैनात रहे, ताकि किसी को कोई दिक्कत न हो और न ही कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन हो। वहीं पअना जंक्शन जामा मस्जिद में भी नमाज अदा की गयी। पहले मस्जिदों में दरी बिछा कर नमाज पढ़ी जाती थी, लेकिन गुरुवार को लोगों ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते यानी मास्क लगाकर फर्श पर ही नमाज अदा की। सभी ने अल्लाह से कोरोना से मुक्ति की दुआ मांगी।

इसके अलावा यहां की अन्य मस्जिदों, खानकाहों और मजारों पर नमाज पढ़ी गयी। पटना साहिब स्थित तख्त हरमंदिर में सिख श्रद्धालुओं ने मत्था टेका, शस्त्र दर्शन किये और अरदास की। गिरिजाघर भी प्रार्थना सभा के लिए खुल गये। यहां भी ईसाई धर्मावलंबियों ने प्रभु यीशु से एक ही प्रार्थना की- हे प्रभु! अब दुबारा ऐसी नौबत न आये। हमारे देश ही नहीं, पूरी दुनिया से कोरोना का खात्मा हो जाये। ताकि, लोग पहले जैसी जिंदगी गुजर-बसर कर सकें।

पटना के तमाम मंदिरों में लंबे से समय बंद कपाट आज खुले। श्रद्घालु ने मंदिर में पूजा-अर्चना करके खुश दिखे। शीतला माता मंदिर, पटनदेवी मंदिर, काली मंदिर, हनुमान मंदिर सहित कई मेंदिर में श्रद्घालुओं की भीड़ देखी गयी। श्रद्धालु यहां भी कोरोना नियमों के पालन करते दिखे। अनलॉक-6 के पहले सभी मंदिर की गेट तो बंद थी, लेकिन बाहर से श्रद्घालु पूजा करते थे। लेकिन, आज से पूरी तरह से मंदिर की गेट खोल दिये गये। जिससे आज पटना के सभी मंदिर में सोशल-डिस्टेंसिंग के पालन करते हुए भक्त कतार में खड़े दिखे। सभी ने अपने बारी का इंतजार करते दिखे।

मंदिर परिसर में श्रद्घालु एक-दूसरे से दूरी बनाये दिखे। लोग आज माता के दर्शन कर बहुत ही खुश दिखे। श्रद्घालु एक टक से माता को देखते रहे। लेकिन मंदिर में पूजा करके रूकने के लिए वहां के प्रशासन नहीं दिये। अभी वहां सिर्फ पूजा करने की अनुमित है। हलांकि मंदिर में बैठकर पाठ करने की अनुमति नहीं है। सभी मंदिरों में पहले से ज्यादा पुलिस की पहरा लगी है। मंदिरों में भीड़ न लगे, इसके लिए पुलिस की तैनाती की गयी है।