पटना

सृजन घोटाले में महिला अभियुक्त का कोर्ट में आत्मसमर्पण


(आज अदालत समाचार)

पटना। प्रभारी सीबीआई के विशेष न्यायिक दण्डाधिकारी की अदालत में गुरूवार को अरबों रुपये के गबन मामले में महिला अभियुक्त सीमा कुमारी निवासी प्राणवटी लेन, बारहो पोरा थाना इशकचक जिला भागलपुर ने आत्मसमर्पण किया। विशेष अदालत ने न्यायिक हिरासत में लेते हुए सात सितंबर तक के लिए जेल भेज दिया। सृजन का उक्त मामला आरसी ०६ए/१८ है जिसमें सीबीआई ने अनुसंधान के पश्चात कुल १० अभियुक्तों के खिलाफ ३१ दिसम्बर २०२० को आरोप पत्र समर्पित किया था।

वर्तमान में इस मामले सीमा कुमारी के अलावा रूबी कुमारी, सुरेन्द्र कुमार, शुभालक्ष्मी व सरीता झा जेल में बंद है तथा वारण्ट के पश्चात भी अभी तक रजनी प्रिया, जेसमा खातून, राजरानी वर्मा, अर्पणा वर्मा व सतीश कुमार झा उपस्थित नहीं है व सीबीआई के गिरफ्त से बाहर है।

उक्त मामला भागलपुर कोतवाली से सम्बन्धित है जिसमें अभियुक्तो ने आपसी घडय़ंत्र करके महिला सृजन संस्थान को लाभ पहुंचाने की नियत से सृजन कर्मियों के सहयोग से एक अरब ६९ करोड़ रुपये से अधिक की राशि का गबन कर सरकारी धन का बंदरबाट किया है। सीबीआई ने वर्ष २०१८ में भादवि की धाराएं १२०बी ४०९, ४२०, ४६७, ४६८ व ४७१/३४ में १० अभियुक्तों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।