Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भाजपा के हैदराबाद मुक्ति दिवस मनाए जाने पर भड़के ओवैसी,


हैदराबाद। भाजपा द्वारा ‘हैदराबाद मुक्ति दिवस’ मनाए जाने को लेकर एआईएमआईएम प्रमुख ओवैसी का बड़ा बयान सामने आया है। असदुद्दीन ओवैसी ने शुक्रवार को कहा कि ‘मुक्ति’ शब्द गलत है। हैदराबाद हमेशा भारत का एक ‘अभिन्न’ हिस्सा था और रहेगा। इसे एकता दिवस के रूप में मनाया जाना चाहिए।

इससे पहले भी एआईएमआईएम प्रमुख ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर को पत्र लिखकर हैदराबाद मुक्ति दिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के लिए शीर्षक बदलने की मांग की थी।

ओवैसी ने कहा कि एआईएमआईएम की ओर से मैंने गृहमंत्री अमित शाह और तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव को दो पत्र लिखे हैं। इस पत्र में ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ वाक्य ‘मुक्ति’ से अधिक उपयुक्त हो सकता है।”

ओवैसी की यह टिप्पणी 17 सितंबर को तेलंगाना में क्षेत्र की मुक्ति और ‘हैदराबाद मुक्ति दिवस’ के प्रस्ताव के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने के केंद्र के फैसले के चलते आई है।

अमित शाह करेंगे मुक्ति दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन

वहीं, इसके पहले केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी ने कहा था कि हैदराबाद राज्य की मुक्ति की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए केंद्रीय संस्कृति विभाग के तत्वावधान में पूरे साल समारोह आयोजित किए जाएंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 17 सितंबर को हैदराबाद परेड ग्राउंड में मुक्ति दिवस को लेकर आयोजित होने वाले इस उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे।

विशेष रूप से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शनिवार को हैदराबाद मुक्ति दिवस समारोह की शुरुआत करेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर हैदराबाद में आयोजित एक ‘सेवा कार्यक्रम’ में दिव्यांगों को उपकरण वितरित करेंगे। हैदराबाद की अपनी एक दिन की यात्रा के लिए गृहमंत्री शुक्रवार शाम नई दिल्ली से रवाना हुए। शनिवार को शाह हैदराबाद के परेड ग्राउंड में मुक्ति दिवस समारोह में शामिल होंगे।

बता दें कि 1948 में भारत के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने हैदराबाद के भारतीय संघ में विलय के बाद तिरंगा फहराया था। अब 75 साल बाद गृहमंत्री अमित शाह राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और हैदराबाद मुक्ति समारोह की शुरुआत करेंगे।