Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

भारतीय मूल के ऋषि सुनक या लिज ट्रस, आज ब्रिटेन को मिल जाएगा नया प्रधानमंत्री


लंदन, । ब्रिटेन को आज नया प्रधानमंत्री मिलने जा रहा है। ऋषि सुनक और लिज़ ट्रस के बीच पिछले 2 महीने से लंबी कवायद चली आ रही थी, जिसका अंत शुक्रवार को हो गया। अब आज शाम 5 बजे तक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा हो जाएगी।

बता दें कि ब्रिटेन में पीएम बोरिस जानसन के इस्तीफे के बाद से नए प्रधानमंत्री के लिए लगभग दो महीने की प्रक्रिया चली। शुक्रवार को अंतिम चरण का मतदान संपन्न हो गया। आज मतदान का परिणाम घोषित हो जाएगा।

ऋषि सुनक के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की रेस में शामिल होने के कारण भारतीयों ने भी चुनाव प्रक्रिया में काफी रुचि दिखाई। वह भारतीय मूल के हैं। ऋषि सुनक ने चुनाव के दौरान ब्रिटेन में बढ़ती महंगाई और अवैध आव्रजन को मुख्‍य मुद्दा बनया।

 

वहीं, विदेश मंत्री ट्रस ने प्रधानमंत्री बनने के बाद करों में कटौती करने का दांव खेला। ट्रस ने चीन के प्रति कड़ा रवैया अपनाने की बात स्‍वीकार की है। उनका कहना है कि चीन के राजनीतिक और आर्थिक प्रभाव को खत्‍म करने के लिए वो एक खास नेटवर्क को तैयार करेंगी।

साथ ही यूके में चीनी निवेश और न्‍यूक्लियर प्‍लांट जैसे इनफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट्स का भी उन्‍होंने विरोध किया है। सर्वेक्षणों में ऋषि सुनक और लिज़ ट्रस को लेकर कई दावे किए जा रहे हैं। आज सब साफ हो जाएगा।

नए पीएम के की घोषणा के बाद कार्यवाहक प्रधानमंत्री बोरिस जानसन से अपने पद छोड़ने की औपचारिक घोषणा करेंगे और ब्रिटेन की महारानी से मुलाकात करने के लिए जाएंगे। नए प्रधानमंत्री को बुधवार 7 सितंबर को ब्रिटिश संसद में प्रश्नकाल में जवाब देने के लिए उपस्थित रहना होगा।

यह माना जा रहा है कि ट्रस देश की पीएम होंगी इस बात की संभावनाएं ज्‍यादा हैं। वह अब बुकीज की भी फेवरिट हो गई हैं। ऋषि सुनक सांसदों की वोटिंग के दौरान सबसे आगे रहे। लेकिन, पार्टी नेताओं की वोटिंग के दौरान ट्रस शुरू से ही आगे बताई जा रही हैं। लिज ट्रस से पहले प्रधानमंत्री बनीं दोनों महिलाएं भी कंजरवेटिव पार्टी से ही थीं।