Latest News खेल मध्य प्रदेश

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्‍ट धर्मशाला के बजाय इस शहर में खेला जाएगा


नई दिल्‍ली, । भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्‍ट को इंदौर शिफ्ट कर दिया गया है। पहले यह मुकाबला धर्मशाला में खेला जाना था। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्‍ट 1-5 मार्च तक इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम पर खेला जाएगा।

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चार मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्‍ट धर्मशाला में आयोजित होना था, लेकिन क्षेत्र में कड़ाके की ठंड और आउटफील्‍ड पर पर्याप्‍त घास की कमी के चलते इसे शिफ्ट करने का फैसला लिया गया। धर्मशाला के मैदान को विकसित करने में समय लगेगा। भारत-ऑस्‍ट्रेलिया टेस्‍ट सीरीज के शेष कार्यक्रम में कोई और बदलाव नहीं है।

बीसीसीआई क्‍यूरेटर तपश चैटर्जी की रिपोर्ट ने रविवार को पुष्टि कर दी थी कि धर्मशाला मैदान की आउटफील्‍ड अंतरराष्‍ट्रीय मुकाबले के लिए अनफिट है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अपने बयान में कहा, ‘बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्‍ट धर्मशाला के एचपीसीए स्‍टेडियम में 1-5 मार्च तक आयोजित होना था, जिसे अब इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में शिफ्ट कर दिया गया है। क्षेत्र में कड़ाके की ठंड और आउटफील्‍ड पर घास की कमी के कारण यह फैसला लिया गया। मैदान को विकसित करने में कुछ समय लगेगा।’

बता दें कि मौसम के कारण स्‍थानीय ग्राउंड स्‍टाफ को पर्याप्‍त समय नहीं मिल पाया कि वो मैदान की आउटफील्‍ड पर घास की अच्‍छी लेयर बढ़ा सके।

बहरहाल, भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सीरीज का पहला टेस्‍ट नागपुर के वीसीए स्‍टेडियम पर खेला गया था। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को एक पारी और 132 रन के विशाल अंतर से पटखनी देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। अब 17 फरवरी से सीरीज का दूसरा टेस्‍ट दिल्‍ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्‍टेडियम में खेला जाएगा। फिर तीसरा टेस्‍ट 1 मार्च से इंदौर में होगा और सीरीज का चौथा व अंतिम टेस्‍ट 9-13 मार्च तक अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा।

भारत-ऑस्‍ट्रेलिया टेस्‍ट सीरीज का कार्यक्रम

  • 17-21 फरवरी – दूसरा टेस्‍ट, दिल्‍ली
  • 1-5 मार्च – तीसरा टेस्‍ट, इंदौर
  • 9-13 मार्च – चौथा टेस्‍ट, अहमदाबाद

भारत के डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में पहुंचने के समीकरण

भारतीय टीम के लिए विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिहाज से मौजूदा बॉर्डर-गावस्‍कर सीरीज महत्‍वपूर्ण है। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को अगर डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में पहुंचना है तो उसे ऑस्‍ट्रेलिया को सीरीज में कम से कम 3-0 के अंतर से मात देनी होगी। टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है और उसकी कोशिश ऑस्‍ट्रेलिया को सीरीज में मात देकर फाइनल में जगह पक्‍की करने की होगी।

आईसीसी ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। आईसीसी ने बताया कि विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्‍करण का फाइनल मुकाबला 7-11 जून तक खेला जाएगा। फाइनल मुकाबला इंग्‍लैंड में द ओवल में खेला जाएगा। न्‍यूजीलैंड ने उद्घाटन संस्‍करण का खिताब जीता था, तब उसने भारत को साउथैंप्‍टन में खेले गए फाइनल में 8 विकेट से मात दी थी।