Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत और चीन के रिश्तों पर जमी बर्फ के पिघलने की उम्मीद, इस महीने भारत आ सकते हैं चीन के विदेश मंत्री


नई दिल्ली, भारत और चीन के बीच पिछले दो वर्षों से पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर बनी तनाव की स्थिति में कुछ सकारात्मक बदलाव आने के संकेत हैं। चीन के विदेश मंत्री और स्टेट काउंसलर वांग यी इस महीने के अंत में भारत आ सकते हैं, हालांकि दोनों देशों की तरफ से आधिकारिक तौर पर अभी इसकी पुष्टि नहीं की गई है लेकिन वांग की यात्रा को लेकर नई दिल्ली में चीनी दूतावास के अधिकारियों के साथ विदेश मंत्रालय के अधिकारियों की बातचीत होने की खबर है।

झड़प के बाद पहली भारत यात्रा

अगर वांग आते हैं तो जून 2020 में पूर्वी लद्दाख में गलवन घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद उनकी पहली भारत यात्रा होगी। दैनिक जागरण ने विदेश मंत्रालय के साथ ही चीनी दूतावास से आधिकारिक प्रतिक्रिया लेनी चाही तो दोनों पक्षों की तरफ से कहा गया है कि उचित समय पर इसकी घोषणा की जाएगी।

नेपाल भी जाएंगे वांग यी

यात्रा की तिथि को लेकर अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है लेकिन माना जा रहा है कि यह वांग की नेपाल यात्रा के दौरान हो सकती है। चीनी विदेश मंत्री 26 मार्च को दो दिन की यात्रा पर काठमांडू पहुंच रहे हैं। संभावना जताई जा रही है कि नेपाल के बाद वह भारत आएं। इस साल की शुरुआत में वो मालदीव और श्रीलंका की यात्रा पर गए थे। इस बार उनके नेपाल के साथ ही बांग्लादेश, पाकिस्तान व भूटान जाने की भी संभावना है।