Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

भारत के नेतृत्व वाले यूएनएसी के समुद्री सत्र के बाद, पाकिस्तान ने सैन्यीकरण जारी रखने की धमकी दी


पाकिस्तान ने भारत का जिक्र करते हुए दावा किया कि कुछ देश भू-रणनीतिक प्रतिस्पर्धा सैन्य प्रभुत्व स्थापित करने में लिप्त है। साथ ही पाकिस्तान ने कहा कि वह सैन्यीकरण करना जारी रखेगा।संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में समुद्री सुरक्षा पर सोमवार की उच्च स्तरीय बैठक के बाद, पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि मुनीर अकरम ने सत्र के रिकॉर्ड में शामिल होने के लिए भारतीय मिशन को एक लिखित बयान भेजा है।

भारत परिषद का वर्तमान अध्यक्ष है बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

अकरम ने जोर देकर कहा कि भारत ने हिंद महासागर का परमाणुकरण किया है आधिपत्यवादी डिजाइन के साथ उन्नत हथियार प्रणालियों नौसैनिक वितरण प्लेटफार्मों को शामिल करना जारी रखा है।

उन्होंने लिखा, इन घटनाक्रमों के आलोक में, पाकिस्तान जमीन, हवा समुद्र में अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय करना जारी रखेगा।

बैठक में अपने संबोधन में, मोदी ने समुद्री विवादों को शांतिपूर्ण ढंग से हल करने का आह्वान किया भारत बांग्लादेश के दक्षिण एशियाई क्षेत्र में अपने समुद्री सीमा मुद्दों पर एक समझौते पर पहुंचने का उदाहरण दिया।

समुद्री सुरक्षा के लिए एक समग्र ²ष्टिकोण के बैठक के एजेंडे के दायरे से आगे बढ़ते हुए, संवैधानिक रूप से इस्लामी गणराज्य के प्रतिनिधि ने भारत की नीतियों पर वर्तमान में एक चरमपंथी हिंदुत्व विचारधारा द्वारा संचालित होने का आरोप लगाया, जो अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्रीय शांति सुरक्षा के लिए एक तत्काल व्यापक खतरा पैदा करता है।

पाकिस्तान ने अपने बयानों में हिंदुत्व जोड़कर भारत पर हमलों का सिलसिला जारी रखा है।

पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा बैठक में नहीं था क्योंकि भागीदारी परिषद के सदस्यों, संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष फेलिक्स- एंटोनी त्सेसीकेदी त्शिलोम्बो तक सीमित थी।

लेकिन विदेश मंत्री एस. जयशंकर, जिन्होंने बैठक के अंतिम खंड की अध्यक्षता की, ने सदस्य राज्यों को लिखित बयान भेजने के लिए आमंत्रित किया।