Latest News अन्तर्राष्ट्रीय खेल

भारत को हराने पर पाकिस्तान में फूटे पटाखे, खूब मना जश्न,


  • आईसीसी विश्व कप में भारत के खिलाफ 12 मैचों की हार का सिलसिला टूटने के बाद पाकिस्तान के क्रिकेटप्रेमी जश्न मनाने सड़कों पर उतर आए और पूरे देश में जमकर आतिशबाजी हुई. पाकिस्तान ने दुबई में टी20 विश्व कप 2021 (T20 World Cup 2021) के पहले मैच में भारत को दस विकेट से हराया. पाकिस्तान ने भारत को 151 रन के स्कोर पर रोका. फिर बाबर आजम (Babar Azam) और मोहम्मद रिजवान के अर्धशतकों की मदद से 18वें ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया. खुशी में सराबोर प्रशंसकों ने कराची में कार के हॉर्न बजाये और पटाखे छोड़े. यहां सार्वजनिक स्थानों पर बड़ी स्क्रीन लगाई गई थी और कोरोना प्रतिबंधों में रियायतों के बाद होटलों में भी मैच के प्रसारण का बंदोबस्त था. कुछ जगहों पर पुलिस ने जीत के जश्न में हवाई फायरिंग की घटनायें भी दर्ज की है.
प्रधानमंत्री और विश्व कप 1992 विजेता पूर्व कप्तान इमरान खान ने भी पाकिस्तान की जीत के बाद ट्वीट किया. उन्होंने लिखा,’पाकिस्तानी टीम और खासकर बाबर आजम को बधाई जिसने आगे बढ़कर अगुवाई की. रिजवान और शाहीन शाह अफरीदी ने भी शानदार प्रदर्शन किया. देश को आप पर नाज है.’ इमरान खान ने मैच देखते हुए की फोटो भी पोस्ट की. वे इस समय उमरा के लिए सऊदी अरब के मदीना शहर में हैं. इमरान खान ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम से मुलाकात भी की थी.
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज राजा ने ट्वीट किया, ‘अलहमदुलिल्ला. यह पहली जीत है और सबसे यादगार भी. पाकिस्तानियों के लिये यह गर्व का पल जिसके लिये पूरी टीम को धन्यवाद . यह यादगार सफर की शुरुआत है.’ उन्होंने टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान टीम के कैंप में खिलाड़ियों के साथ काफी समय बिताया था. रमीज राजा हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुखिया बने हैं. पूर्व टेस्ट स्पिनर इकबाल कासिम ने कहा, ‘मुझे लगा था कि पाकिस्तान यह मैच जीत सकता है लेकिन इस तरह एकतरफा जीत से हम हैरान है.’
पाकिस्तान के प्रशंसकों ने कार की खिड़कियों से झंडे लहराए. कॉलेज के छात्र फरहान ने कहा, ‘हमने भारत को विश्व कप में पहली बार हराया ही नहीं है बल्कि जिस अंदाज में हराया है, वह काबिले तारीफ है.’ मैच से पहले कराची की सड़कों पर वीराना छाया था लेकिन मैच खत्म होते ही जलसा शुरू हो गया. पाकिस्तान सेना प्रमुख ने भी टीम को बधाई देते हुए कहा कि देश को उन पर फख्र है.