News TOP STORIES नयी दिल्ली राजस्थान राष्ट्रीय

भारत जोड़ो यात्रा के आज 100 दिन हुए पूरे, दौसा से फिर शुरू हुई यात्रा


राजस्थान: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आज पार्टी नेताओं के साथ भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत दौसा के मीणा उच्च न्यायालय से की। बता दें कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान में है। 21 दिसंबर को यह यात्रा हरियाणा में प्रवेश करेगी। वहीं आज इस यात्रा को 100 दिन पूरे हो गए। भारत जोड़ो यात्रा पर निकले राहुल पिछले 11 दिन से राजस्थान में हैं।

jagran

 

jagran

राहुल ने अपनी यात्रा में गहलोत-पायलट को साथ रखा

मध्यप्रदेश से झालावाड़ के रास्ते राजस्थान में प्रवेश करने के बाद यात्रा अब दौसा में पहुंच चुकी है। इस दौरान आधा दर्जन जिलों का रास्ता तय करते हुए राहुल ने गहलोत और पायलट को अपने साथ रखा है। दोनों को समान प्राथमिकता दी है। राहुल इस मुहिम में जुटे हैं कि आम लोगों के बीच कैसे एकजुटता का संदेश जाए। गहलोत और पायलट के बीच टकराव कम कर के कैसे दोनों को साथ लाया जा सके।

विधानसभा चुनाव पर राहुल की नजर

राहुल की यह कोशिश करीब दस महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए हो रही है। राहुल इस विधानसभा चुनाव में एकजुटता का संदेश देने में जुटे हैं। पहले सहरिया बहुल आदिवासी जिले बारां में राहुल ने गहलोत और पायलट का हाथ पकड़कर स्थानीय नृत्य किया। अब यात्रा में प्रतिदिन सुबह चाय पीने से लेकर दोपहर के भोजन और रात्रि भोजन के दौरान राहुल हमेशा गहलोत और पायलट को साथ रखते हैं। यहां तक की रविवार को हिमाचल प्रदेश के नये मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने गए राहुल के साथ गहलोत और पायलट भी गए थे।

गहलोत और पायलट में बातचीत शुरू

भारत जोड़ो यात्रा इन दिनों पायलट के प्रभाव वाले इलाकों से गुजर रही है। गुर्जर और मीणा बहुल इन इलाकों में जब लोग राहुल के साथ पायलट जिंदाबाद के नारे लगाते हैं तो यात्रा में साथ चलने वाले कांग्रेसी लोगों से गहलोत के पक्ष में भी नारेबाजी करने के लिए कहते हैं। खुद राहुल और उनकी टीम गहलोत व पायलट को एक साथ रखने का प्रयास करती है। दोनों के समर्थकों को भी राहुल के साथ चलने का समान अवसर दिया जा रहा है। राहुल की कोशिश का नतीजा ही है कि दो दिन से गहलोत और पायलट के बीच आपस में बातचीत होने लगी है जो लंबे समय से बंद थी।

भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए थे कुणाल कामरा

कांग्रेस (Congress) की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) में शामिल होने वालों की लिस्ट में स्टैंडअप कॉमेडियन कुणाल कामरा (Kunal Kamra) का नाम भी जुड़ गया है। बुधवार को इस बात की जानकारी कुणाल ने खुद राहुल गांधी के साथ सोशल मीडिया पर अपनी एक तस्वीर शेयर कर दी है। कुणाल कामरा ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर राहुल गांधी के साथ अपनी एक तस्वीर शेयर की।

रघुराम राजन भी हुए थे शामिल

बता दें कि कुणाल कामरा से पहले स्वरा भास्कर, पूजा भट्ट और रिया सेन जैसे फिल्मी सितारे भी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए थे। इससे पहले भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन भी मार्च करते हुए नजर आए थे।

कन्याकुमारी से शुरू हुई थी यात्रा

राहुल गांधी ने सितंबर महीने में तमिलनाडु के कन्याकुमारी से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की शुरुआत की थी। ये यात्रा शुक्रवार को 100 दिन पूरे कर रही है और इस मौके जयपुर में सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘भारत जोड़ो कंसर्ट’ का आयोजन किया जाएगा। राजस्थान के बाद यात्रा हरियाणा में प्रवेश करेगी। फरवरी की शुरुआत में यात्रा जम्मू-कश्मीर में सम्पन्न होगी।