Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत ने कहा- झारखंड के बोकारो में नहीं मिला यूरेनियम, पाकिस्तान बोल रहा है झूठ


  • एमईए के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ”भारत सरकार के नाभिकीय ऊर्जा विभाग ने नमूने की जांच और प्रयोगशाला में विश्लेषण से पाया कि जब्त सामग्री यूरेनियम नहीं है और न ही यह रेडियोधर्मी है.”

भारत ने गुरुवार को पाकिस्तान की इस अपुष्ट दावे के लिए खिंचाई की कि हाल में झारखंड के बोकारो में जब्त सामग्री यूरेनियम थी और कहा कि यह देश की छवि धूमिल करने का प्रयास है. विदेश मंत्रालय (एमईए) ने कहा कि जब्त सामग्री यूरेनियम नहीं थी.

उसने कहा कि अंतरराष्ट्रीय नियंत्रित सामग्रियों के लिए भारत में कड़े कानूनी नियामक हैं, जो इसके परमाणु अप्रसार कार्यों से झलकता है.

एमईए के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ”भारत सरकार के नाभिकीय ऊर्जा विभाग ने नमूने की जांच और प्रयोगशाला में विश्लेषण से पाया कि जब्त सामग्री यूरेनियम नहीं है और न ही यह रेडियोधर्मी है.”

उन्होंने कहा, ”पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय द्वारा भारत पर की गई टिप्पणी तथ्यों को जांचे बगैर भारत की छवि धूमिल करने की उनकी हताशा को दर्शाता है.”

बागची एक संवाददाता सम्मेलन में इस मुद्दे पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने पिछले हफ्ते जब्त सामग्री को रेडियो धर्मी बताते हुए उसकी जांच की मांग की थी.