News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत ने शिंजो आबे की हत्या पर व्यक्त किया शोक, सम्मान में आधा झुका तिरंगा


नई दिल्ली, । लाल किला, राष्ट्रपति भवन और संसद भवन में तिरंगा एक दिन के राजकीय शोक का पालन करने के लिए आधा झुका हुआ है। 8 जुलाई को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हत्या कर दी गई थी। शिंजो आबे को शुक्रवार को पश्चिमी जापान के नारा शहर में उस समय गोली मार दी गई थी जब वह एक प्रचार भाषण दे रहे थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिंजो आबे के दुखद निधन पर दुख व्यक्त किया और एक ट्वीट में कहा: “पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे के प्रति हमारे गहरे सम्मान के प्रतीक के रूप में, 9 जुलाई 2022 को एक दिवसीय राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लिखा, “मैं अपने सबसे प्यारे दोस्तों में से एक शिंजो आबे के दुखद निधन पर स्तब्ध और दुखी हूं। वह एक महान वैश्विक राजनेता, एक उत्कृष्ट नेता और एक उल्लेखनीय प्रशासक थे।

पीएम मोदी के साथ थे गहरे रिश्ते

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लिखा,उन्होंने जापान को बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया और दुनिया में एक बेहतर जगह बनाई । ”पीएम मोदी ने कहा “मैं पहली बार 2007 में शिंजो आबे से मिला था और तब से, हमारे बीच कई यादगार बातचीत हुई हैं। मैं उनमें से प्रत्येक को संजो कर रखूंगा। बता दें, शिंजो आबे ने भारत-जापान संबंधों को सक्रिय किया था।

jagran

दो बार जापान के पीएम रह चुके थे शिंजो आबे 

शिंजो आबे दो बार जापान के पीएम रहे। वह जापान के सबसे युवा प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं। उन्होंने बीमारी के चलते पद से इस्तीफा दे दिया था। वह 2006-07 और फिर 2012-20 तक दो बार जापान के प्रधानमंत्री रहे। जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कल देश को अपने लाइव संबोधन में कहा, “यह एक क्षमा योग्य कार्य नहीं है,” और अधिकारी “स्थिति को संभालने के लिए उचित उपाय करेंगे।” किशिदा ने आगे कहा कि शिंजो आबे को गोली मारने के पीछे के मकसद का पता नहीं चला है।

जापानी पीएम ने सभी से अनुरोध किया कि वे उस समय किसी भी राजनीतिक प्रभाव के बारे में अटकलें न लगाएं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ उनके करीबी रिश्ते बताए जाते हैं। वर्ष 2021 में भारत ने अन्य हस्तियों के साथ शिंजो आबे को भी पद्म विभूषण से पुरस्कृत किया था।