News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली स्वास्थ्य

भारत बायोटेक ने ब्राजील की दो कंपनियों के साथ कोवैक्सीन का करार किया खत्म


  • भारत बायोटेक ने ब्राजील की दो कंपनियों के साथ कोवैक्सीन खरीद के लिए 32.4 करोड़ का समझौता रद्द कर दिया है. खरीद प्रक्रिया में हुए घपले ने ब्राजील में सियासी पारा गरमा दिया है.

दवा निर्माता भारत बायोटेक ने शुक्रवार को ब्राजील की दो कंपनियों के साथ अपनी कोविड-19 वैक्सीन बेचने का करार खत्म करने की जानकारी दी. दक्षिण अमेरिकी देश और भारत बायोटेक के बीच भारत में तैयार कोवैक्सीन के 2 करोड़ डोज आपूर्ति करने का समझौता हुआ था. लेकिन भ्रष्टाचार के आरोप के बाद Precisa Medicamentos और Envixia Pharmaceuticals के साथ हुए 32.4 करोड़ का सौदा खत्म हो गया.

भारत बायोटेक ने ब्राजील की दो कंपनियों के साथ करार किया खत्म

भारत बायोटेक ने आगे कहा, “हम पूरी मेहनत से वैक्सीन की मंजूरी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ब्राजीलियन ड्रग नियामक ANVISA के साथ काम जारी रखेंगे.” गौरतलब है कि ये फैसला खरीद समझौते में हुए कथित भ्रष्टाचार का मामला सामने आने के बाद किया गया है. भ्रष्टाचार के आरोप ने ब्राजील की सरकार को हिला दिया था और समझौते में हुए अनियमितता की जांच की सिफारिश की गई थी. विवाद बढ़ता देख स्वास्थ्य मंत्री ने एलान किया था कि ब्राजील भारत की वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक के साथ समझौता स्थगित करेगा. पिछले महीने भारत बायोटेक ने बढ़ते विवाद के बीच अपनी तरफ से किसी तरह की अनियमितता से इंकार किया था.