Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

भारत में आयोजित वर्चुअल SCO बैठक में मौजूद रहेंगे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी


बीजिंग,। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अगले सप्ताह भारत की मेजबानी में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन का हिस्सा होंगे। इस बात की जानकारी शुक्रवार को एक आधिकारिक घोषणा जारी करते हुए दी गई है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होंगे शामिल

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर, राष्ट्रपति शी 4 जुलाई को बीजिंग में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एससीओ के प्रमुखों की परिषद की 23वीं बैठक में भाग लेंगे और महत्वपूर्ण टिप्पणियां देंगे। गौरतलब है कि भारत की मेजबानी में होने वाले एससीओ शिखर सम्मेलन में शी की भागीदारी के बारे में यह पहली आधिकारिक घोषणा है।

2017 में भारत बना स्थायी सदस्य

एससीओ एक प्रभावशाली आर्थिक और सुरक्षा ब्लॉक है और सबसे बड़े अंतरक्षेत्रीय अंतरराष्ट्रीय संगठनों में से एक के रूप में उभरा है। एससीओ की स्थापना 2001 में शंघाई में एक शिखर सम्मेलन के दौरान रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपतियों द्वारा की गई थी। 2017 में भारत और पाकिस्तान इसके स्थायी सदस्य बने हैं।

बीजिंग में किया गया नई दिल्ली हॉल का उद्घाटन

इस साल भारत द्वारा इस संगठन की अध्यक्षता की जा रही है। भारत की अध्यक्षता में पहली बार आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन से पहले, भारत ने मंगलवार को बीजिंग में एससीओ सचिवालय में एक उत्कृष्ट डिजाइन वाले नई दिल्ली हॉल का उद्घाटन किया। जबकि एससीओ के छह संस्थापक सदस्यों, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के हॉल उनकी संस्कृतियों और अनूठी विशेषताओं को दर्शाते हैं।

भारतीय संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को करेगा प्रदर्शित

हॉल का उद्घाटन करते हुए, विदेश मंत्री, एस जयशंकर ने अपने संबोधन में कहा कि नई दिल्ली हॉल की कल्पना भारतीय संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करने वाले एक “मिनी-इंडिया” के रूप में की गई है। उन्होंने कहा, “आपको भारत की कलात्मक परंपरा और सांस्कृतिक पहचान की गहराई का एहसास कराने के लिए, हॉल को पूरे भारत में पाए जाने वाले समृद्ध वास्तुशिल्प शिल्प कौशल का प्रतिनिधित्व करने वाले पैटर्न और रूपांकनों के साथ डिजाइन किया गया है।”

सितंबर में भारत करेगा मेजबानी

पिछले साल, एससीओ शिखर सम्मेलन उज़्बेक शहर समरकंद में हुआ था, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी, चीनी राष्ट्रपति शी और उनके रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सहित समूह के सभी शीर्ष नेताओं ने भाग लिया था। सितंबर में, भारत जी 20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा, जिसके लिए वह शी और पुतिन के अलावा ब्लॉक के अन्य नेताओं को आमंत्रित करने की तैयारी में लगा है।

नए थीम पर दिया जाएगा ध्यान

शिखर सम्मेलन की थीम ‘SECURE एससीओ की ओर’ है। SECURE का संक्षिप्त नाम प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 2018 SCO शिखर सम्मेलन में गढ़ा गया था और इसका अर्थ सुरक्षा है; अर्थव्यवस्था और व्यापार; कनेक्टिविटी; एकता; संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान; और पर्यावरण है। भारत की एससीओ की अध्यक्षता के दौरान इन विषयों पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा।