पटना

भू-अर्जन के क्रियान्वयन में बिहार देश में पहला राज्य बना


(आज समाचार सेवा)

पटना। लैंड रिकार्ड्स डिजिटाइजेशन के मामले में पूरे देश में सबसे तेज प्रगति करने वाले राज्य का तमगा हासिल करने के बाद बिहार ने एक और मामले में पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा है। बिहार ने भू-अर्जन योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के मामले में पूरे देश में पहला स्थान हासिल किया है। इस रैंकिंग का आधार केन्द्र सरकार द्वारा २०१३ के भू-अर्जन अधिनियम के तहत चल रही परियोजनाओं को बनाया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सुझाव पर केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने इस तरह की रैंकिंग का प्रस्ताव तैयार किया था। मकसद था, भू-अर्जन के काम में पारदर्शिता और समयबद्धता सुनिश्चित करना और इस कार्य में विभिन्न राज्यों द्वारा किए जा रहे कामों का आकलन करना। इसके लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय के भूमि संसाधन विभाग ने २०१३ के एक्ट के तहत सभी राज्यों में चल रही या पूरी हो चुकी योजनाओं की जानकारी मांगी थी। कुल १५ मापदंडों पर हरेक परियोजना को आंका गया और राज्य के साथ जिलों की भी रैकिंग की गयी।

रैंकिंग में बिहार के बाद दूसरे स्थान पर त्रिपुरा और तीसरे स्थान पर उड़ीसा है। राज्य के अलावा परियोजना के अनुसार जिलों की भी रैंकिंग की गयी है। इसमें झारखंड का लोहरदगा जिला पूरे देश में प्रथम स्थान पर है, जबकि दूसरे से लेकर ग्यारहवें स्थान पर बिहार के जिले हैं। पूरे देश में खगडिय़ा जिला ने दूसरा स्थान हासिल किया है। खगडिय़ा के बाद वैशाली, भागलपुर, सारण, अरवल, गोपालगंज, औरंगाबाद, गया, बेगूसराय और नवादा का नंबर है।

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री राम सूरत कुमार ने कहा कि भूमि का अर्जन विकास की प्राथमिक शर्त है। जितनी जल्दी भूमि का अर्जन होता है उतनी जल्दी उसका काम धरातल पर शुरू हो पाता है। ऐसे में सरकार का फोकस इस बात पर है कि भू अर्जन के कार्य में लगनेवाले समय में कमी की जाए और अधियाची विभाग को रिकार्ड्स समय में वांछित भूमि उपलब्ध करा दी जाए।

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने भूमि अर्जन के मामले में बिहार की इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक विभाग जवाबदेही और पारदर्शी तरीके से काम कर रहा है और हमारे काम को पूरे देश में मान्यता मिल रही है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि आनेवाले समय में विभाग आम लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेगा।